score-card
Kajal .

Skin Care Tips: साबुन से चेहरा साफ करने के हैं कई नुकसान, स्किन हो जाएगी डैमेज

बॉडी पर इस्तेमाल किए जाने वाले साबुन का इस्तेमाल चेहरा धोने के लिए भूलकर भी नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी स्किन बुरी तरह से डैमेज होकर खराब हो सकती है।

Source: Pexels

ऐसे में अगर आप ऐसे साबुन का इस्तेमाल अपना चेहरा साफ करने के लिए कर रहे हैं तो आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए।

Source: Pexels

चेहरे की स्किन शरीर की स्किन के मुकाबले काफी ज्यादा सॉफ्ट होती है। ऐसे में अगर आप चेहरे पर बॉडी सोप का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन में खुजली या जलन महसूस हो सकती है।

Source: Freepik

बॉडी पर इस्तेमाल होने वाले साबुन को अगर आप चेहरे पर इस्तेमाल करेंगे तो आपकी स्किन धीरे-धीरे डल पड़ने लगती है। ये स्किन के मॉइस्चर को छीनकर उसे डैमेज कर देता है।

Source: Freepik

साबुन में मौजूद केमिकल्स भी स्किन के नेचुरल ऑयल को छीन लेते हैं। ऐसे में स्किन धीरे-धीरे ड्राई होने लगती है। जिससे त्वचा में खुरदरापन आ जाता है।

Source: Freepik

साबुन हमेशा खुले में रखा होता है जिस कारण इस पर गंदगी और बैक्टिरिया चिपक जाते हैं। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से स्किन पर पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है।

Source: Freepik

साबुन में पैराबेन और फॉर्मलडिहाइड जैसे केमिकल्स होते हैं, जिसकी वजह से स्किन की चमक धीरे-धीरे फीकी पड़ने लगती हैं। इसलिए इससे भूलकर भी चेहरा नहीं धोना चाहिए।

Source: freepik

साबुन से चेहरा धोने पर स्किन का पीएच लेवल बिगड़ सकता है। जिससे कई सारी स्किन प्रॉब्लम शुरू हो सकती हैं। इसलिए आपको बॉडी सोप से चेहरा भूलकर भी नहीं धोना चाहिए।

Source: Unsplash