Advertisement

Updated May 15th, 2024 at 23:40 IST

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के नोमिनेशन को EC ने किया मंजूर, खडूर से लड़ेगा चुनाव

Amritpal Singh: खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के नोमिनेशन को EC ने स्वीकार कर लिया है।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Kunal Verma
Who Is Amritpal Singḥ, Dubai-Returned Pro-Khalistani Whose LS Poll Bid Raised Eyebrows
Amritpal Singḥ | Image:File
Advertisement

Amritpal Singh: खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के नोमिनेशन को EC ने स्वीकार कर लिया है। अमृतपाल सिंह खडूर लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने वाला है।

अमृतपाल सिंह की मां ने दी थी जानकारी

बलविंदर कौर ने कहा था कि लोगों के दबाव के बाद अमृतपाल सिंह ने अनुरोध स्वीकार कर लिया है। उसने जेल में बंद लोगों को ध्यान में रखते हुए इसे स्वीकार किया। वह खडूर साहिब लोकसभा सीट से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेगा।

इससे पहले राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत असम की जेल में बंद कट्टरपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह के अधिवक्ता ने दावा किया था कि वह पंजाब की खडूर साहिब सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ेगा। अमृतपाल के पिता तरसेम सिंह ने कहा था कि अमृतपाल सिंह ने शुरुआत में राजनीति में आने को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई थी।

Advertisement

खडूर में अनोखा चुनावी मुकाबला

एक दिलचस्प मोड़ में खडूर साहिब लोकसभा सीट 1 जून को एक अनोखे चुनावी मुकाबले की गवाह बनेगी, जिसमें अमृतपाल सिंह नाम के दो उम्मीदवार शामिल होंगे। एक खालिस्तानी कट्टरपंथी है, जबकि दूसरा मोगा जिले का किसान है। इस निर्वाचन क्षेत्र में दो दर्जन से अधिक निर्दलीय उम्मीदवार वोट मांगने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

Advertisement

जेल में बंद वारिस पंजाब का प्रमुख अमृतपाल सिंह अमृतसर जिले के बाबा बकाला तहसील के जल्लूपुर खेड़ा गांव का रहने वाला है। वह एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहा है और उसके खिलाफ 14 एफआईआर दर्ज है।

इसके विपरीत, 47 साल के दूसरे अमृतपाल सिंह मोगा जिले की निहाल सिंह वाला तहसील के दीना गांव से आते हैं। साथ ही निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं, वह पेशे से किसान हैं। उनके पास 50,000 रुपये नकद हैं और उनकी पत्नी अमनदीप कौर के पास 2.8 लाख रुपये की संपत्ति है।

Advertisement

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के जसबीर सिंह गिल ने 459,710 वोटों से इस सीट पर जीत हासिल की थी। शिरोमणि अकाली दल की उम्मीदवार बीबी जागीर कौर 319,137 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।

ये भी पढ़ेंः दिल्‍ली, जयपुर के बाद अब कानपुर में खलबली, 7 स्‍कूलों को बम से उड़ाने की धमकी

Advertisement

Published May 15th, 2024 at 15:44 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

19 घंटे पहलेे
23 घंटे पहलेे
1 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
5 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo