Advertisement

Updated June 11th, 2024 at 22:16 IST

भीषण गर्मी और जल संकट के बीच दिल्ली में बिजली गुल, कई क्षेत्र प्रभावित; जानिए वजह

Delhi Power Cut: मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली में कई स्थानों पर लू चलेगी।

Reported by: Kunal Verma
ANI
आतिशी | Image:ANI
Advertisement

Delhi Power Cut: भीषण गर्मी और जल संकट की दोहरी मार से जूझ रही दिल्ली को आज दोपहर एक नया झटका लगा। दिल्ली की बिजली मंत्री आतिशी ने कहा कि यूपी के मंडोला में एक पावर ग्रिड - जो राष्ट्रीय राजधानी को 1200 मेगावाट बिजली की आपूर्ति करता है - में आग लगने के बाद राजधानी शहर के कई हिस्सों में बिजली कटौती हुई है।

ये क्षेत्र प्रभावित

पूर्वी, मध्य, दक्षिणी और उत्तरी दिल्ली के कुछ हिस्से जैसे आईटीओ, लक्ष्मी नगर, लाजपत नगर, जामिया, नरेला, मॉडल टाउन, रोहिणी, गोपालपुर, सब्जी मंडी, वजीरपुर और कश्मीरी गेट बिजली कटौती से प्रभावित हुए हैं।

आतिश ने क्या कहा?

आतिशी ने कहा- 'दोपहर 2:11 बजे से दिल्ली के कई हिस्सों में बिजली गुल है। इसका कारण यूपी के मंडोला में पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पीजीसीआईएल) के सब-स्टेशन में आग लगना है। मंडोला सब-स्टेशन से दिल्ली को 1200 मेगावाट बिजली मिलती है, इसलिए दिल्ली के कई हिस्से प्रभावित हुए हैं।'

Advertisement

आतिशी ने आगे कहा- 'बिजली बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है और बिजली अब धीरे-धीरे विभिन्न क्षेत्रों में लौट रही है, लेकिन राष्ट्रीय पावर ग्रिड में यह बड़ी विफलता बेहद चिंताजनक है। मैं केंद्रीय ऊर्जा मंत्री और पीजीसीआईएल के अध्यक्ष से समय मांग रही हूं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसी स्थिति दोबारा न हो।'

वहीं, जल संकट को लेकर दिल्ली की मंत्री का कहना है कि पिछले कुछ हफ्तों से भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके कारण पानी की खपत बढ़ गई है। हरियाणा से जितना पानी मिलना चाहिए वह लगातार कम होता जा रहा है। चाहे वजीराबाद बैराज हो या मुनक नहर, हरियाणा पानी नहीं छोड़ रहा है। इसके चलते दिल्ली के डब्ल्यूटीपी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पा रहे हैं। जबकि हरियाणा कह रहा है कि वो सारा पानी छोड़ रहे हैं। अब सुप्रीम कोर्ट में हरियाणा का झूठ बेनकाब हो गया है। हरियाणा को 1,050 क्यूसेक पानी छोड़ना होगा। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में हरियाणा ने बताया है कि 1 से 22 मई तक मुनक नहर में 1,049 क्यूसेक पानी छोड़ा गया, लेकिन 23 मई से इसमें लगातार कमी आती गई। दिल्ली में 25 मई को चुनाव थे, उससे पहले के चार दिनों में हरियाणा ने दिल्ली को कम पानी दिया।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः वैष्णो देवी जा रही बस पर आतंकी हमले को लेकर बड़ा खुलासा, ड्रोन से पहुंचाए गए गोला-बारूद; पूरी कहानी

Advertisement

Published June 11th, 2024 at 17:15 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo