Advertisement

Updated May 26th, 2024 at 17:17 IST

IPL 2024 के वो रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन! कौन सा सबसे बेहतर?

IPL 2024 सीजन समापन की ओर है। KKR और SRH के बीच आज फाइनल खेला जाने वाला है, लेकिन इस सीजन कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स बने हैं, जिन्हें तोड़ने में पसीने छूट जाएंगे।

Reported by: DINESH BEDI
Those records of IPL 2024, which are not only difficult but impossible to break!
IPL 2024 के वो रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन! | Image:IPL
Advertisement

IPL 2024: दुनिया की सबसे बड़ी T20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का मौजूदा सीजन रिकॉर्डतोड़ रहा है। IPL के 17वें सीजन में कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं। वैसे तो क्रिकेट में कुछ भी नामुमकिन नहीं है, लेकिन इन रिकॉर्ड्स को तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन जैसा होगा।

IPL 2024 का कारवां समापन की ओर है। आज रविवार 26 मई को फाइनल खेला जाने वाला है। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खिताबी भिड़ंत होने वाली है। इन दोनों ही फाइनलिस्ट टीमों ने इस बार धमाकेदार प्रदर्शन किया है और रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई है। इस सीजन बने कुछ बड़े रिकॉर्ड्स इन दोनों टीमों के ही नाम हैं। आइए आपको भी IPL 2024 सीजन के वो रिकॉर्ड्स दिखाते हैं, जिन्हें तोड़ने में पसीने छूट जाएंगे।

Advertisement

IPL का सबसे बड़ा टोटल

पैट कमिंस की अगुवाई वाली SRH के बल्लेबाजों ने इस सीजन ऐसा कोहराम मचाया है कि सबको हिलाकर रख दिया है। खासतौर पर सलामी बल्लेबाजों ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा ने धमाका किया है। यही कारण है कि SRH ने इस सीजन IPL इतिहास का सबसे बड़ा टोटल बना डाला। SRH ने 15 अप्रैल को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में RCB के खिलाफ खेले गए मैच में टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे बड़ा टोटल बनाया। सनराइजर्स हैदराबाद ने RCB के खिलाफ 20 ओवर में 287 रन का ऐतिहासिक स्कोर बनाया। बड़ी बात ये है कि SRH ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला। SRH ने IPL 2024 में ही मुंबई इंडियंस के खिलाफ 277 रन का स्कोर बनाया था और RCB का 263 रनों का रिकॉर्ड तोड़ा था।

Advertisement

एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के

इस सीजन बने बड़े रिकॉर्ड्स में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का भी रिकॉर्ड बना, जो पंजाब किंग्स के नाम है। पंजाब किंग्स ने ये कारनामा किसी और के नहीं, बल्कि सीजन की सबसे सफल टीम और फाइनलिस्ट कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ किया। पंजाब ने 26 अप्रैल को ईडन गार्डन्स में KKR के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगने का शानदार रिकॉर्ड बनाया। पंजाब किंग्स ने प्रभसिमरन, जॉनी बेयरस्टो, शशांक सिंह और रिले रोसौ की पावर हिटिंग की बदौलत कुल 24 छक्के लगाए, जो IPL का रिकॉर्ड है।

Advertisement

एक IPL मैच में सबसे ज्यादा रन

IPL 2024 की फाइनलिस्ट SRH इस सीजन एक और शानदार रिकॉर्ड में शामिल रही। SRH और RCB के बीच खेले 15 अप्रैल को खेले गए IPL मैच में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड बना। दोनों टीमों के स्कोर को मिलाकर मैच में कुल 549 रन बने, जो IPL का रिकॉर्ड है। IPL ही नहीं, बल्कि किसी भी T20 मैच में इतने रन नहीं बने हैं। SRH ने जहां 287 रन बनाए तो वहीं RCB ने 262 का स्कोर बनाया।

Advertisement

एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के

पंजाब किंग्स (PBKS) और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 26 अप्रैल को खेले गए मैच में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड भी बना। पंजाब किंग्स और KKR के बल्लेबाजों ने ऐसा कोहराम मचाया कि एक मैच में 42 छक्के लगा डाले। पंजाब और कोलकाता के बल्लेबाजों ने इस मैच में गेंदबाजों की जमकर खैर ली। दोनों तरफ से आतिशबाजी हुई, जिसके चलते मैच में 42 छक्के लगे, जो एक रिकॉर्ड है। पंजाब किंग्स ने 24, जबकि KKR ने 18 छक्के जड़े। PBKS की तरफ से जॉनी बेयरस्टो ने सर्वाधिक 9, वहीं KKR की ओर फिल सॉल्ट ने सबसे ज्यादा 6 छक्के जड़े। 

Advertisement

IPL 2024 में व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड टूटे

इस सीजन में एक और बड़ा रिकॉर्ड बना, जिसने सबको चौंका दिया। दरअसल इस सीजन एक मैच ने व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले। ये मैच किसी और के नहीं, बल्कि IPL की दो सबसे चहेती टीमों चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच था। एक तरफ एमएस धोनी थे तो दूसरी ओर विराट कोहली। इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों की फैन फॉलोइंग की वजह से CSK और RCB के बीच इस मैच ने ऑनलाइन व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले। CSK और RCB के बीच हुए इस बड़े और निर्णायक मैच को ऑनलाइन 50 करोड़ लोगों ने देखा, जो एक रिकॉर्ड है। किसी भी क्रिकेट मैच को अब तक इतने लोगों ने नहीं देखा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले साल 2023 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल की हाइएस्ट व्यूअरशिप 6 करोड़ के आसपास रही थी। 

Advertisement

ये भी पढ़ें- T20 World Cup के लिए अमेरिका रवाना होने से पहले रोहित शर्मा ने पंत की इस बात पर क्यों फेरा मुंह?

Advertisement

Published May 26th, 2024 at 17:17 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo