Advertisement

Updated April 3rd, 2024 at 17:15 IST

IPL में ‘राजधानी एक्सप्रेस’ की रफ्तार ने निकाला धुंआ, 156.7 KMPH से फेंकी गेंद तो मची खलबली

IPL के मौजूदा सीजन में कई गेंदबाजों ने प्रभावित किया है, लेकिन 'राजधानी एक्सप्रेस' की रफ्तार ने धुंआ निकाल दिया है। मयंक यादव की स्पीड ने दुनिया हिला डाली है।

Reported by: DINESH BEDI
Mayank Yadav Sensational Bowling in IPL 2024
मयंक यादव ने IPL में स्पीड के साथ दुनियाभर में मचाई खलबली | Image:IPL
Advertisement

IPL 2024: T20 क्रिकेट के इस दौर में हर खिलाड़ी IPL खेलना चाहता है। चाहे वो भारतीय हो या विदेशी खिलाड़ी, हर कोई दुनिया की इस सबसे लोकप्रिय T20 लीग का हिस्सा बनना चाहता है और कई युवा खिलाड़ियों का ये सपना सच भी हुआ है। इस सीजन इस लिस्ट में सबसे बड़ा मयंक यादव का है। 

लखनऊ सुपर जायंट्स के इस युवा तेज गेंदबाज ने अब तक IPL में दो ही मैच खेले हैं और इन दो मुकाबलों में ही दुनिया हिला डाली है। मयंक यादव ने घातक गेंदबाजी करते हुए कोहराम मचाया है। मयंक ने अपनी गोली की स्पीड से सबको प्रभावित किया है और पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है। 

Advertisement

तोड़ डाला अपना ही रिकॉर्ड 

21 साल के मयंक यादव ने मंगलवार, 3 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ मुकाबले में वहीं से शुरुआत की, जहां उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ समापन किया था। मयंक ने इतनी घातक गेंदबाजी की इस मैच में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला। दरअसल मयंक ने RCB के खिलाफ इस मुकाबले में 156.7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी, जिस पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन को बोल्ड किया। बता दें कि इससे पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ मयंक ने 155.8 KMPH की गेंद फेंकी थी, जो IPL 2024 की सबसे तेज गेंद थी। 

Advertisement

बैक टू बैक प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड

मयंक यादव ने पिछले मैच की तरह इस मुकाबले में भी 3 विकेट चटकाए। मयंक ने RCB के खिलाफ 4 ओवर में महज 14 रन देकर 3 विकेट चटकाए, जिसके लिए उन्हें ‘प्लेअर ऑफ द मैच’ चुना गया। इससे पिछले मैच में मयंक ने पंजाब के खिलाफ 4 ओवर में 27 रन देकर 3 विकेट लिए थे और इस मैच में भी वो 'प्लेयर ऑफ मैच' रहे थे। 

Advertisement

टॉप-5 में की एंट्री 

Advertisement

21 साल के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मयंक यादव की गति ने सबको काफी प्रभावित किया है। उन्होंने 156.7 की गति के साथ इस सीजन की तो सबसे तेज गेंद फेंकी ही है, लेकिन वो IPL इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वालों की सूची में टॉप-5 में शामिल हो गए हैं। मयंक चौथे नंबर पर हैं। 

बता दें कि इस लिस्ट में टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज शॉन टैट हैं, जिन्होंने 2011 में 157.7 KMPH की गेंद फेंकी थी। न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्युसन 157.3 KMPH के साथ दूसरे नंबर पर हैं। तीसरा नंबर भारत के ही उमरान मलिक का है, जो 157 KMPH की स्पीड से बॉल फेंक चुके हैं। चौथे पर मयंक हैं, जबकि पांचवें पर साउथ अफ्रीका के धांसू गेंदबाज एनरिक नॉर्त्जे हैं, जो 156.2 KMPH की स्पीड से गेंदबाजी कर चुके हैं। 

इसके अलावा मयंक यादव के नाम एक और शानदार उपलब्धि दर्ज है। दरअसल मयंक IPL इतिहास में सबसे ज्यादा बार 150 प्लस की गति से गेंदें फेंकने वाले इकलौते गेंदबाज हैं। ये तब है, जब उन्होंने महज 2 IPL मुकाबले खेले हैं और 8 ओवर गेंदबाजी की है। 

Advertisement

ये भी पढ़ें- ‘कप्तानी सौंपते समय…’ मुंबई इंडियंस-हार्दिक मसले पर पूर्व भारतीय हेड कोच शास्त्री ने बोल दी बड़ी बात

Advertisement

Published April 3rd, 2024 at 16:55 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo