Advertisement

Updated June 5th, 2024 at 20:49 IST

‘ये सिर्फ मेरा आखिरी मैच नहीं…’, संन्यास से ठीक पहले भारतीय फुटबॉल लीजेंड सुनील छेत्री का बड़ा बयान

भारतीय फुटबॉल लीजेंड सुनील छेत्री 6 जून को अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच खेलने वाले हैं। संन्यास से पहले उन्होंने बड़ी बातें कहीं हैं।

Sunil Chhetri
भारतीय फुटबॉल लीजेंड सुनील छेत्री | Image: Instagram/@chetri_sunil11
Advertisement

Sunil Chhetri Retirement: भारतीय फुटबॉल टीम (Football Team) के करिश्माई खिलाड़ी सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) ने बुधवार को अपने आखिरी इंटरनेशनल मैच को लेकर चल रही सुर्खियों को कम महत्व देते हुए कोलकाता में कुवैत के खिलाफ टीम के अहम फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की।

दरअसल भारत अगर गुरुवार को खेले जाने वाले इस मैच को जीत जाता है तो फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में उसकी जगह लगभग पक्की हो जाएगी। फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन 2026 में अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में होना है। इसमें भाग लेने वाली एशिया की टीम का फैसला तीसरे चरण के क्वालीफायर के बाद होगा।

Advertisement

छेत्री ने पिछले महीने घोषणा की थी कि कुवैत के खिलाफ फीफा क्वालीफायर का दूसरे चरण का मैच अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में उनका आखिरी मैच होगा। 

संन्यास से पहले बोले सुनील छेत्री

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 19 साल तक भारतीय फुटबॉल का चेहरा रहे इस खिलाड़ी ने कुवैत के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर कहा- 

मुझे लगता है कि हममें से ज्यादातर लोग 20 दिन पहले ही मिल चुके हैं और हमने मेरे करियर की आखिरी मैच की बात कर ली है। यह हो चुका है। हम यहां केवल और केवल कुवैत और भारत के बारे में बात करने के लिए आए हैं।

भावुक छेत्री ने पत्रकारों से अनुरोध किया कि वो उनसे बार-बार उनके संन्यास के बारे में न पूछें, ताकि वो खुले दिमाग से खेल सकें। उन्होंने कहा- 

मैं फिर अनुरोध करता हूं। ये मेरे और मेरे आखिरी मैच के बारे में नहीं है, यह हमारे और कुवैत के बारे में है और मैं अपने अंदर एक छोटे से संघर्ष से गुजर रहा हूं। कृपया बार-बार ‘आप कैसा महसूस कर रहे हैं’ पूछकर इसे बदतर न बनाएं। केवल आप ही लोग हैं, जो ये सवाल पूछ रहे हैं। हम ड्रेसिंग रूम में इसके बारे में बात नहीं करते हैं। हम वाकई में ये मुकाबला जीतना चाहते हैं। ये आसान नहीं होने वाला है, लेकिन हम तैयार हैं। हमें जबरदस्त समर्थन मिलेगा। हमें सच में ये मैच जीतने की जरूरत है। एक बार जब हम यह मैच जीत लेंगे तो यह हमें तीसरे दौर में जाने का एक शानदार मौका देगा, जो हमने पहले कभी नहीं किया है।

छेत्री का क्या है आगे का प्लान?

इस 39 साल के स्ट्राइकर ने अपने आगे की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर कहा- 

Advertisement

अगर हम कल जीतते हैं तो हम लगभग क्वालीफाई (तीसरे चरण के लिए) कर लेंगे। हमें घरेलू और विदेशी सरजमीं पर पांच-पांच मैच खेलने का मौका मिलेगा। मैं अच्छे सूट पहनूंगा और जहां भी टीम खेलेगी वहां मैच देखूंगा। मैं हर दिन टीम के खिलाड़ियों से बात करता हूं। मैं उन्हें इस सपने के बारे में बताता रहता हूं। मुकाबले से पहले लंबा शिविर मददगार होता है। आपके पास टीम की खामियों को दूर करने के लिए अधिक समय होता है।

छेत्री से जब पूछा गया कि वो संन्यास के अपने फैसले पर फिर से विचार कर सकते हैं तो उन्होंने इसका नाकारात्मक में जवाब दिया। देश के लिए 150 मैचों में 94 गोल करने वाले इस खिलाड़ी ने कहा-

Advertisement

नहीं सर, मेरे सूट तैयार हो गए हैं और अब मैं टीम के खिलाड़ियों के खेल का लुत्फ उठाउंगा। मैंने इसके बारे में बहुत सोचा है। मेरी 19 साल की यात्रा बहुत अच्छी रही। टीम जहां भी जाएगी, मैं एक प्रशंसक के तौर पर जाऊंगा और टीम का समर्थन करूंगा।

इस मौके पर भारतीय कोच इगोर स्टिमक ने कहा कि उन्हें टीम की तैयारियों पर पूरा विश्वास है। स्टिमक ने कहा- 

Advertisement

हमें इन खिलाड़ियों का ख्याल रखना होगा। उनकी टीम में भी सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर नहीं है। हमें भी संदेश झिंगन की कमी खलेगी। उन्होंने कतर के खिलाफ पिछले मैच में अपने खेल के स्तर को ऊंचा किया था। मुझे हालांकि अपनी तैयारियों पर पूरा भरोसा है। यह फुटबॉल का खेल है और खिलाड़ियों को इसका लुत्फ उठाना चाहिए। नतीजा हमेशा भगवान के हाथ में होता है।

बता दें कि भारत के पास कुवैत के खिलाफ मैच में जीत दर्ज करके फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर में आगे बढ़ने का मौका है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- इन युवा भारतीय मुक्केबाजों को मिला पेरिस ओलंपिक का टिकट, मेडल जीतने पर फोकस

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published June 5th, 2024 at 20:49 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo