Advertisement

Updated June 5th, 2024 at 20:28 IST

इन युवा भारतीय मुक्केबाजों को मिला पेरिस ओलंपिक का टिकट, मेडल जीतने पर फोकस

भारत की पेरिस ओलंपिक को लेकर जबरदस्त तैयारी चल रही है और इस बीच बड़ी खबर सामने आई है। दो युवा मुक्केबाजों ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

jaismine lamboria bagging the paris olympics 2024 quota after nishant dev
दो युवा भारतीय मुक्केबाजों ने पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई | Image:BFI
Advertisement

Paris Olympics 2024: आगामी पेरिस ओलंपिक (Paris Olympic) को लेकर दुनिया भर के एथलीटों और खिलाड़ियों की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच भारत के लिए अच्छी खबर आई है। भारत के दो मुक्केबाजों ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 

फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने वाले 2024 ओलंपिक के लिए भारत के निशांत देव के बाद अब जैस्मिन लेम्बोरिया ने भी 2024 पेरिस ओलंपिक का टिकट हासिल किया है। ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले निशांत देव (71 किग्रा वर्ग) का दावा है कि उनके पास विश्व स्तरीय मुक्केबाज बनने के लिए जरूरी गति, समय और ताकत का मिश्रण है और यही कारण है कि उन्हें स्वयं को भगवान से मिला तोहफा कहने में कोई समस्या नहीं है।

Advertisement

ओलंपिक के टिकट के बाद क्या बोले निशांत-जैस्मिन

निशांत का ये दावा कुछ लोगों को अहंकारी लग सकता है, लेकिन शायद इसी आत्मविश्वास ने उन्हें पेरिस ओलंपिक में जगह दिलाई। इस 23 वर्षीय प्रतिभावान मुक्केबाज ने सबसे पहले 2021 में सुर्खियां बटोरी जब वो पहली बार विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेते हुए लाइट मिडिलवेट (71 किग्रा) वर्ग के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। दो साल बाद उन्होंने विश्व चैंपियनशिप का ब्रॉन्ज मेडल जीता और अब वह उन दो भारतीय पुरुष मुक्केबाजों में से एक हैं जो ओलंपिक के लिए पेरिस जाएंगे।

Advertisement

निशांत ने बुधवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा-

मुझे भगवान से तोहफा मिला है। मेरे अंदर सब कुछ है। मेरे पास ताकत, गति और समय है, लेकिन असली चीज कौशल है। अगर आपके पास है तो आप किसी भी तरह के मुक्केबाज के खिलाफ जीत सकते हो। 

सालों तक कंधे की चोट से परेशान रहे निशांत ने पिछले हफ्ते बैंकॉक में अंतिम क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में दबदबे वाला प्रदर्शन करते हुए पेरिस ओलंपिक में जगह बनाई। इससे पहले वो पिछले क्वालीफायर में अमेरिका के ओमारी जोन्स के खिलाफ दिल तोड़ने वाली हार के साथ पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल करने से चूक गए थे।

वहीं 22 साल की जैस्मिन लेम्बोरिया ने कहा-

Advertisement

हमारी बॉक्सिंग टीम बहुत अच्छी है। हर मुक्केबाज पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचने का लक्ष्य बना रहा है। हम पेरिस ओलंपिक 2024 में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। मैं रोजाना प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित कर रही हूं और खुद को बेहतर बना रहा हूं। 

बता दें कि पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक ओलंपिक खेलों का आयोजन होना है, जिसके लिए भारतीय एथलीटों की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- T20 World Cup के बीच IPL से जुड़ी बड़ी खबर, Dhoni के करीबी की CSK में वापसी; मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published June 5th, 2024 at 20:28 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo