Advertisement

Updated June 7th, 2024 at 07:17 IST

अमेरिका ने सुपर ओवर में पाकिस्तान को दी शिकस्त, प्वाइंट्स टेबल में किया बड़ा उलटफेर

लक्ष्य का पीछा करने उतरे अमेरिका को कप्तान मोनांक और स्टीवन टेलर (12) ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़कर सतर्क शुरुआत दिलाई।

USA beat Pakistan
अमेरिका ने पाकिस्तान को दी शिकस्त, किया बड़ा उलटफेर | Image:AP
Advertisement

मोहम्मद आमिर ने सुपर ओवर में दिशाहीन गेंदबाजी करते हुए सात वाइड सहित 18 रन दिए जिसके बाद सौरभ नेत्रवलकर ने सिर्फ 13 रन खर्च करके अमेरिका को आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप ए के बेहद रोमांचक मुकाबले में पूर्व चैंपियन पाकिस्तान पर पांच रन की उलटफेर भरी जीत दिलाई जो उसकी लगातार दूसरी जीत है। आमिर के सुपर ओवर में अमेरिका ने आरोन जेम्स (11) और हरमीत सिंह (नाबाद 00) की पारियों से एक विकेट पर 18 रन बनाए।

पाकिस्तान की टीम इसके जवाब में नेत्रलवकर के ओवर में एक विकेट पर 13 रन ही बना सकी। पाकिस्तान की तरफ से फखर जमां (नाबाद 00), इफ्तिखार अहमद (04) और शादाब खान (नाबाद 03) बल्लेबाजी के लिए उतरे। इससे पहले पाकिस्तान के 160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अमेरिका ने कप्तान मोनांक पटेल (50 रन, 38 गेंद, सात चौके, एक छक्का) के अर्धशतक और एंड्रीज गौस (35) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 68 रन की साझेदारी से तीन विकेट पर 159 रन बनाकर मुकाबला टाई किया। आरोन जोन्स (26 गेंद में नाबाद 36) और नितीश कुमार (नाबाद 14) ने अंतिम ओवर में 13 रन बनाकर मैच टाई कराया।

Advertisement

बाबर आजम ने शादाब के साथ पाकिस्तान को संकट से उबारा

पाकिस्तान ने इससे पहले कप्तान बाबर आजम की 43 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों से 44 रन की पारी और शादाब (40) के साथ तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी से सात विकेट पर 159 रन बनाए। शादाब ने 25 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और तीन छक्के मारे। अमेरिका की ओर से बाएं हाथ के स्पिनर नोस्तुश केनजिगे सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 30 रन देकर तीन विकेट चटकाए। नेत्रवलकर ने 18 रन पर दो विकेट हासिल किए।

Advertisement

अमेरिका ने पावर प्ले में एक विकेट पर 44 रन बनाए

लक्ष्य का पीछा करने उतरे अमेरिका को कप्तान मोनांक और स्टीवन टेलर (12) ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़कर सतर्क शुरुआत दिलाई। मोनांक ने आमिर (25 रन पर एक विकेट) पर चौका जड़ने के बाद शाहीन शाह अफरीदी पर भी लगातार दो चौके मारे। नसीम शाह (26 रन पर एक विकेट) ने टेलर को रिजवान के हाथों कैच कराके पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई। अमेरिका ने पावर प्ले में एक विकेट पर 44 रन बनाए।

Advertisement

राउफ ने एंड्रीज को बोल्ड कर तोड़ी साझेदारी

एंड्रीज ने आते ही नसीम पर दो चौकों के साथ तेवर दिखाए। उन्होंने हारिस राउफ (37 रन पर एक विकेट) पर चौके के साथ सातवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। एंड्रीज ने शादाब पर पारी का पहला छक्का जड़ा जबकि मोनांक ने इफ्तिखार खान का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया। मोनांक ने शाहीन की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ सिर्फ 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। राउफ ने एंड्रीज को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने 26 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा।

Advertisement

आखिरी ओवर में पलटी बाजी

आमिर ने मोनांक को बोल्ड करके अमेरिका को बड़ा झटका दिया। अमेरिका को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 45 रन की दरकार थी। कनाडा के खिलाफ पहले मैच में अमेरिका की जीत में नाबाद अर्धशतक जड़ने वाले आरोन जोन्स ने शादाब पर छक्का मारा लेकिन नसीम और शाहीन के अगले दो ओवर में क्रमश: छह और सात रन बने। अमेरिका को अंतिम दो ओवर में 21 रन की जरूरत थी। आमिर के पारी के 19वें ओवर में भी सिर्फ छह रन बने। राउफ के अंतिम ओवर में अमेरिका को 14 रन की दरकार थी और जोन्स के छक्के तथा नितीश के चौके से अमेरिका ने स्कोर बराबर कर दिया।

Advertisement

अमेरिका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी

इससे पहले मोनांक ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसे उनके गेंदबाजों ने सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पाकिस्तान ने 26 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए। पारी के दूसरे ओवर में भारत के पूर्व अंडर-19 क्रिकेटर सौरव नेत्रवलकर की गेंद पर स्लिप में स्टीवन टेलर ने सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (09) का शानदार कैच लपका जबकि अगले ओवर में उस्मान खान (03) ने नोस्तुश केनजिगे की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लॉन्ग ऑफ पर नितीश कुमार को कैच थमाया।

Advertisement

पावर प्ले में महज 30 रन बना सकी पाक टीम

फखर जमां (11) ने बाएं हाथ के स्पिनर केनजिगे की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन तेज गेंदबाज अली खान की गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर टेलर को कैच दे बैठे। पाकिस्तान की टीम पावर प्ले में तीन विकेट पर 30 रन ही बना सकी। शादाब ने तेज गेंदबाज जसदीप सिंह पर लगातार दो छक्कों के साथ 10वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। पारी का आगाज करते हुए बाबर ने बेहद धीमी शुरुआत की। उन्होंने 24 गेंद में 10 रन बनाने के बाद जसदीप पर अपना पहला चौका जड़ा और फिर केनजिगे की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। बाबर और शादाब ने 12वें ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर हरमीत सिंह पर छक्के जड़े।

Advertisement

14वें ओवर में पाकिस्तान ने पूरे किए 100 रन

केनजिगे ने शादाब को नेत्रवलकर के हाथों कैच कराके बाबर के साथ उनकी साझेदारी को तोड़ा। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने अगली गेंद पर आजम खान (00) को भी पगबाधा करके पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 98 रन किया। पाकिस्तान के रनों का शतक 14वें ओवर में पूरा हुआ। बाबर ने जसदीप पर छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में पगबाधा हो गए। शाहीन शाह अफरीदी (नाबाद 23) और इफ्तिखार खान (18) ने अंत में उपयोगी पारियां खेलकर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया।

Advertisement

यह भी पढ़ेंःT20 World Cup: भारत-पाक मुकाबले से पहले ही रोहित ने बाबर को दिया झटका

Advertisement

Published June 7th, 2024 at 07:17 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo