Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 17:38 IST

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान के वो मैच, जिन्होंने रोक दी थी फैंस की सांसें; एक के नतीजे के लिए तो...

अमेरिका में आज 2024 T20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत होने वाली है, लेकिन इससे पहले आपको दोनों टीमों के कुछ रोमांचक मैचों के बारे में बताते हैं।

Reported by: DINESH BEDI
India vs Pakistan Most Thrilling Matches Ever
भारत और पाकिस्तान के सबसे रोमांचक मुकाबले | Image:X/ICC
Advertisement

T20 World Cup 2024: अमेरिका (USA) में क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाने वाला है। जी हां हम बात कर रहे हैं भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak) के बीच होने वाले T20 वर्ल्ड कप मैच की, जिस पर पूरी दुनिया की निगाहें हैं। 

न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में आज 9 जून को रात 8 बजे क्रिकेट के सबसे बड़े चिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच महामुकाबला होगा। हमेशा की तरह इस बार भी भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) फेवरेट मानी जा रही है। 

Advertisement

भारत का पलड़ा भारी है, क्योंकि उसके पिछले मैच में आयरलैंड के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान अमेरिका जैसी लो रैंक टीम से हार कर आया है और उसका मनोबल टूटा हुआ है, लेकिन भारत-पाकिस्तान के मैच में कभी भी पहले कुछ अनुमान नहीं लगाया जा सकता। इतिहास गवाह है कि दोनों टीमों की जब भी टक्कर हुई है तो ज्यादातर मुकाबले रोमांचक रहे हैं और इस रिपोर्ट में हम आपको उन्हीं मुकाबलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Advertisement

भारत-पाकिस्तान के सबसे रोमांचक मुकाबले

Advertisement

भारत और पाकिस्तान के बीच T20 वर्ल्ड कप समेत T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में काफी रोमांचक मैच हुए हैं और आज हम आपको ऐसे 5 मुकाबलों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने फैंस की सांसें रोक दी थी। इनमें से एक मैच के नतीजे के लिए तो ICC की ओर से एक खास तरीका अपनाया गया था। 

2022 T20 वर्ल्ड कप में कोहली ने जिताया

Advertisement

सबसे पहले आपको ऑस्ट्रेलिया में हुए 2022 T20 वर्ल्ड कप के मैच के बारे में बताते हैं। भारत और पाकिस्तान का ये मुकाबला शायद ही कोई भूला हो, जिसमें विराट कोहली (Virat Kohli) अकेले पाकिस्तान से भिड़ गए थे और वन मैन आर्मी शो दिखाते हुए भारत को यादगार जीत दिलाई थी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच में 159 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 20 ओवर में 160 रन बना कर मैच जीत लिया था, हालांकि इस जीत के लिए भारत को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। 

कोहली की 53 गेंदों पर 82 रन की पारी ने टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। अगर कोहली का बल्ला न चलता तो शायद भारत ये मैच हार जाता। भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे और हार्दिक पांड्या पहली गेंद पर ही आउट हो गए थे, लेकिन इसके बाद कोहली ने छक्का जड़ा और उनकी किस्मत इतनी अच्छी थी कि उन्हें नो बॉल भी मिल गई। भारत को आखिरी गेंद पर 1 रन चाहिए था और रविचंद्रन अश्विन ने चतुराई दिखाते हुए मिड ऑफ के ऊपर से शॉट खेला और टीम को जीत दिलाई। 

Advertisement

2022 एशिया कप में हार्दिक बने हीरो

भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में 2022 एशिया कप का ग्रुप मैच भी काफी रोमांचक रहा था। रोहित, कोहली, राहुल और सूर्यकुमार यादव जैसे सभी दिग्गज भारतीय खिलाड़ी हो गए थे, लेकिन हार्दिक पांड्या ने अकेले ही मोर्चा संभाला था। 20 ओवर के इस मैच में पाकिस्तान ने भारत को 148 रन का टारगेट दिया था, जिसे हासिल करने में भारत को काफी मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन हार्दिक पांड्या की 17 गेंदों पर 33 रन की तूफानी की बदौलत 19.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया था। 

Advertisement

2022 एशिया कप में सुपर-4 में हारा भारत 

2022 एशिया कप में ही भारत-पाकिस्तान के बीच एक और रोमांचक मैच हुआ था, हालांकि इसे पाकिस्तान ने जीता था। दोनों टीमों के बीच सुपर-4 का ये मुकाबला काफी रोमांचक रहा था। विराट कोहली के शानदार अर्धशतक के दम पर भारत ने 20 ओवर में 181 रन का मजबूत टारगेट रखा था, लेकिन पाकिस्तान ने पहले मोहम्मद रिजवान और फिर मोहम्मद नवाज की 42 रन की आतिशी पारी के दम पर 19.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया था। 

Advertisement

2007 T20 वर्ल्ड कप फाइनल 

भारत और पाकिस्तान के बीच T20 वर्ल्ड कप में जब भी रोमांचक मैचों का जिक्र होता है तो 2007 T20 वर्ल्ड कप फाइनल की बात जरूर होती है। साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हुए 2007 T20 वर्ल्ड कप फाइनल ने दोनों देशों के अलावा पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस की धड़कनें बढ़ा दी थीं। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 157 रन बनाए थे और पाकिस्तान ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छा खेल दिखाया। भारत ने पाकिस्तान के सभी खिलाड़ियों पर पार पा लिया था, लेकिन मिस्बाह-उल-हक काबू में नहीं आए और 9 विकेट गिरने के बावजूद मैच को आखिरी ओवर में ले गए। पाकिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। तीसरी गेंद पर मिस्बाह ने छक्का जड़ा और यहां भारत की उम्मीदें लगभग खत्म लग रहीं थीं, क्योंकि पाकिस्तान को जीत के लिए अब 3 गेंदों पर 6 रन चाहिए थे, लेकिन अगली ही गेंद पर करिश्मा हुआ और मिस्बाह-उल-हक शॉर्ट फाइनल लेग पर श्रीसंत के हाथों कैच आउट हो गए और भारत ने अपना पहला T20 वर्ल्ड कप खिताब जीता।

Advertisement

2007 T20 वर्ल्ड कप में बॉल आउट

भारत-पाकिस्तान के बीच सबसे रोमांचक मुकाबलों में 2007 T20 वर्ल्ड कप का वो मैच भी शामिल है, जिसमें जीत-हार के फैसले के लिए बॉल आउट कराया गया था। दरअसल इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 141 रन बनाए थे और पाकिस्तान भी 141 रन ही बना पाया था। ऐसे में मैच टाई हो गया था और उस समय ICC रूल के मुताबिक जीत-हार के फैसले के लिए बॉल आउट कराया गया। यानि हर टीम के 5 गेंदबाजों को विकेट पर थ्रो लगाना था, लेकिन गेंदबाजी करते हुए। भारत ने अपने पहले तीनों मौकों पर विकेट गिराया, लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ी एक भी बार गेंद को विकेट पर नहीं लगा पाए और इस तरह भारत ये मैच जीत गया। 

Advertisement

ये भी पढ़ें- इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को फैंस ने LIVE मैच के दौरान किया जलील, साइज देखकर बोले- खाना बंद कर दो; VIDEO

Advertisement

Published June 9th, 2024 at 16:47 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo