Advertisement

Updated May 13th, 2024 at 20:27 IST

Garlic: आप भी खाते हैं कच्चा लहसुन? तो बढ़ सकती हैं पाचन से लेकर पसीने की बदबू तक ये परेशानियां

कच्चा लहसुन खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों को इसे खाने से बचना चाहए, नहीं तो आपको समस्या बढ़ सकती है।

Reported by: Sadhna Mishra
Garlic
किन लोगों को नहीं खाना चाहिए लहसुन | Image:Freepik
Advertisement

Kin Logo Ko Nahi Khana Chahiye Kaccha Lahsun: सदियों से लहसुन का इस्तेमाल आयुर्वेद में होता चला आ रहा है। वहीं बहुत से लोग इसका इस्तेमाल सुबह खाली पेट करते हैं, क्योंकि इसमें एलिसिन, एलिसिनिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स जैसे कई तत्वों की भरमार होती है, जो शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने में बहुत ही मददगार होते हैं। हालांकि गुणों की खान से भरपूर लहसुन (Garlic Ke Nuksaan) कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक होता है ऐसे में इसे कुछ लोगों को खाने से बचना चाहिए।

दरअसल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल समेत कई अन्य गुणों से भरपूर लहसुन (Garlic Tips) को कुछ लोग सुबह खाली पेट कच्चा खाते हैं, क्योंकि यह सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कच्चा लहसुन खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम करने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने तक कई फायदे होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को इसे कच्चा खाने से बचना चाहिए, नहीं तो सेहत को भारी नुकसान हो सकता है।

Advertisement

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए कच्चा लहसुन

पाचन की समस्या में (Digestion)
जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं हो उन्हें भूलकर भी खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आपको गैस, एसिडिटी, मितली, उल्टी जैसी कई समस्याएं हो सकती है।

Advertisement

स्किन की समस्या में (Skin Problem)
अगर किसी व्यक्ति को स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे खुजली, दाने, लाल चकते, रैशेज आदि हो, तो उसे भूलकर भी कच्चे लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे परेशानी बढ़ सकती है।

गर्मी में न खाएं कच्चा लहसुन (Raw Garlic)
लहसुन की तासीर गर्म होती है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को पेट की गर्मी की समस्या हो उसे कच्चा लहसुन खाने से बचना चाहिए। इससे पेट की गर्मी और बढ़ सकती है, जिससे आपको कई समस्याएं हो सकती है।

Advertisement

प्रेग्नेंसी में लहसुन खाने से बचें (Pregnancy)
लहसुन (Garlic) की तासीर गर्म होती है। ऐसे में प्रेग्नेंसी में इस भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। इसके कारण प्रेग्नेंट महिलाओं के कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बढ़ती है पसीने की बदबू की समस्या (Smell Of Sweat)
गर्मियों में पसीना आना आम बात है, लेकिन अगर आपके पसीने से बदबू आती है, तो आपको कच्चा लहसुन खाने से बचना चाहिए। इससे पसीने की बदबू की समस्या बढ़ सकती है।

Advertisement

खून करता है पतला (Blood)
चोट, सर्जरी और पीरियड्स में कच्चा लहसुन खाने से बचना चाहिए। इसके सेवन से खून पतला होताहै, जिसके कारण ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है।

वेजाइनल इंफेक्शन (Vaginal Infection)
अगर किसी महिला को वेजाइनल इंफेक्शन से जूझ रही है, तो उसे भूलकर भी कच्चे लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। इस समस्या में लहसुन खाने से समस्या बढ़ सकती है। 

Advertisement

यह भी पढ़ें… Urine Problem: गर्मियों में आपके भी होती है पेशाब में जलन? जानें इसके पीछे क्या-क्या होते हैं कारण

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published May 13th, 2024 at 20:27 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

21 घंटे पहलेे
1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
5 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo