Advertisement

Updated May 13th, 2024 at 17:00 IST

Urine Problem: गर्मियों में आपके भी होती है पेशाब में जलन? जानें इसके पीछे क्या-क्या होते हैं कारण

अक्सर गर्मियों के दिनों में लोगों को पेशाब में जलन की शिकायत रहती है, लेकिन क्या आप जानते हैं इसके पीछे का कारण क्या है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

Reported by: Sadhna Mishra
UTI
पेशाब में जलन क्यों होती है? | Image:Freepik
Advertisement

Garmi Me Peshaab Me Jalan Kyu Hoti Hai: मई महीने की शुरुआत के साथ ही गर्मी भी अपने चरम पर पहुंच चुकी है। कई राज्यों में हीटवेव और बढ़ते तापमान के चलते अर्लट तक जारी कर दिए गए हैं। दरअसल, गर्मी के बढ़ने से लोगों को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन्हीं में से एक पेशाब में जलन की दिक्कत है, जो गर्मियों के दिनों में लोगों को अक्सर ही परेशान करती हैं, लेकिन इसके पीछे की वजह क्या है ये शायद ही कोई जानता है। तो चलिए इसके पीछे के कारण के बारे में जानते हैं।

गर्मी के दिनों पेशाब की समस्या से तो हर किसी को दो-चार होना पड़ता है, लेकिन यह परेशानी महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है, जिसे यूटीआई के नाम से भी जाना जाता है। इस समस्या में पेशाब करते हुए बहुत ही भयंकर वाली जलन होती है, जिसे बर्दाश्त कर पाना मुश्किल होता है। तो चलिए इसके होने के पीछे के कारणों के बारे में जानते हैं, जिसे आप इस समस्या में राहत पा सकें।

Advertisement

गर्मियों में पेशाब में इन कारणों से होती है जलन

पानी की कमी
गर्मियों में गर्मी, धूप और पसीने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से बॉडी डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाती है। जो पेशाब में जलन का मुख्य कारण होता है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो पेशाब में जलन होने लगती है। ऐसे में इससे बचने के लिए गर्मियों में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

Advertisement

यूटीआई है वजह
गर्मियों में पेशाब में जलन यूरेथ्रा में बैक्टीरिया की संख्या बढ़ने के कारण होती है। इसे यूटीआई कहा जाता है।

तीखा मसालेदार खाना खाने से
गर्मियों में ज्यादा तीखा और मसालेदार खाना खाने से भी पेशाब में जलन की समस्या होने लगती है।

Advertisement

सेक्सुअल इंफेक्शन की वजह से
क्लेमाइडिया, गोनोरिया, हर्प्स जैसे सेक्सुअल संक्रमण के कारण भी पेशाब में जलन की दिक्कत होने लगती है। इसमें प्राइवेट पार्ट के आस-पास दाने या फफोले की तरह भी निकल आता है।

किडनी स्टोन
जिस व्यक्ति को किडनी स्टोन की समस्या होती है, उन्हें भी पेशाब में जलन की शिकायत रहती है। ऐसे में इस स्थिति में आपको डॉक्टर को सलाह लेनी चाहिए।

Advertisement

पेशाब की जलन से कैसे पाएं राहत

जिस भी व्यक्ति को गर्मियों में पेशाब की जलन की शिकायत होती हो उन्हें खीरा, नारियल पानी और अदरक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

Advertisement

यह भी पढ़ें… गर्मियों में हाथ ऊपर करने से लगता है डर? बदबू कर देती है शर्मिंदा, फॉलो करें ये टिप्स; रहेंगे फ्रेश

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published May 13th, 2024 at 16:14 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo