Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 17:25 IST

Pumpkin Seeds: कद्दू के बीजों को फेंकने की न करें गलती, BP से वजन कम करने तक होते हैं कई फायदे

अगर आप भी कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) को निकालकर फेंकने की गलती करते हैं, तो एक बार इसके फायदो के बारे में जरूर जान लें।

Reported by: Sadhna Mishra
Pumpkin Seeds
कद्दू के बीज के फायदे | Image:Freepik
Advertisement

Kaddu Ke Beej Ke Fayde: सभी तरह के नट्स और सीड्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्हीं में से एक कद्दू के बीज भी है। हालांकि इसके गुणों से अनजान लोग अक्सर लोग इसे फेंकने की गलती कर देते हैं। बहुत ही कम लोग जानते हैं कि कद्दू के बीज सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते हैं। इन्हें सुपरफूड्स की लिस्ट में शामिल किया है। तो चलिए जानते हैं कि कद्दू के बीजों के सेवन से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

कद्दू के बीजों को पेपिटस के नाम से भी जाना जाता है। यह छोटे चपटे हरे रंग के बीज होते हैं। जो कद्दू के बीच में पाए जाते हैं। यह छोटे से अंडाकार आकार में नजर आने वाला बीज कई पोषक तत्वों का भंडार होता है। इसमें प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। साथ ही इसमें मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और पोटेशियम जैसे विटामिन और खनिजों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।

Advertisement

कद्दू के बीजों को खाने से होते हैं ये फायदे

दिल और कैंसर का जोखिम होता है कम
कद्दू के बीजों में कैरोटीनॉयड और विटामिन E जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करके कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने का काम करते हैं। साथ ही इन बीजों के एंटीऑक्सीडेंट गुण दिल से जुड़ी बीमारियों और कैंसर समेत कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

Advertisement

दिल को रखता है हेल्दी
कद्दू के बीजों में मौजूद स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम और जिंक की भरपूर मात्रा दिल को हेल्दी रखने का काम करती है। मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होती है। वहीं इन बीजों में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। ऐसे में यह सभी कारक मिलकर दिल को हेल्दी रखने का काम करते हैं।

प्रोस्टेट और मूत्राशय को रखे हेल्दी
कद्दू के बीज पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक कद्दू के बीज सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (BPH) के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं, एक ऐसी स्थिति जिसमें प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ जाती है, जिससे पेशाब करने में समस्या होती है। कद्दू के बीजों में मौजूद उच्च जिंक मूत्राशय को हेल्दी रखने में मदद करती है और यूरिन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।

Advertisement

स्लीप क्वालिटी को बनाता है बेहतर
कद्दू के बीजों में मौजूद ट्रिप्टोफैन नामक एमिनो एसिड सेरोटोनिन और फिर मेलाटोनिन में परिवर्तित हो सकता है, जो स्लीप साइकल को रेगुलेट करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन है। ऐसे में जिन लोगों को नींद न आने की समस्या हो उन्हें सोने से पहले कद्दू के बीजों का सेवन, फल ​​के एक टुकड़े जैसे कार्बोहाइड्रेट के साथ करना चाहिए। इससे नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है।

वजन घटाने के लिए
कद्दू के बीच पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन बीजों में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो पाचन के लिए फायदेमंद होती है। वहीं जब आप इन बीजों का सेवन करते हैं, तो लंबे समय तक पेट भरा रहता है और आप अनहेल्दी चीजों को खाने से बचते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

Advertisement

यह भी पढ़ें… Diabetes: आप भी हैं डायबिटीज के मरीज? डाइट में शामिल करें ये चीजें, तेजी से कंट्रोल होग ब्लड शुगर

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 9th, 2024 at 17:21 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo