Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 16:36 IST

Diabetes: आप भी हैं डायबिटीज के मरीज? डाइट में शामिल करें ये चीजें, तेजी से कंट्रोल होग ब्लड शुगर

Diabetes के मरीजों को अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए, जो ब्लड शुगर को तेजी से कंट्रोल करने में मदद करता है।

Reported by: Sadhna Mishra
Diabetes foods
डायबिटीज कैसे होगा कंट्रोल | Image:Freepik
Advertisement

Diabetes Control Foods: पिछले कुछ समय में भारत समेत दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है। हालांकि यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति को यह एक बार हो जाए तो यह ताउम्र रहता है। वहीं अगर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में नहीं रखा जाए तो यह कई बार जानलेवा भी साबित हो सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अपने खान-पान का खास ध्यान रखना होता है।

हालांकि की डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करके आप आसानी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इसके लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए।  

Advertisement

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

पत्तेदार सब्जी और साग
डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए पालक, केला और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए। यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। जिसकी वजह से यह मधुमेह के मरीजों के लिए बेहतरीन ऑप्शन होता है।

Advertisement

साबुत अनाज
ब्राउन राइस, क्विनोआ और ओटमील जैसे साबुत अनाज में फाइबर और कार्बाहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होती है। फाइबर शुगर के पाचन और अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है। इसके अलावा साबुत अनाज में मैग्नीशियम और क्रोमियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो इंसुलिन विनियमन और रक्त शर्करा नियंत्रण में भूमिका निभाते हैं।

हेल्दी फैट्स 
डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून के तेल जैसे स्वस्थ वसा को शामिल करने से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी काफी मदद करते हैं।

Advertisement

जामुन
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और जामुन जैसे फलों में शुगर कम और फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल पर बहुत ही कम प्रभाव डालता है और ग्लूकोज पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ता है। साथ ही जामुन कई और बीमारियों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

यह भी पढ़ें… Waxing Tips: वैक्सिंग के दर्द से पाना है छुटकारा? इन टिप्स को करें फॉलो; बिना पेन होगा हेयर रिमूव

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 9th, 2024 at 16:36 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo