Advertisement

Updated April 4th, 2024 at 09:29 IST

लम्बी उम्र पाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, हेल्थ से स्किन और बाल तक, सब होगा सेहतमंद

Diet To Increase Longevity: अगर आप लम्बे वक्त तक जीना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में ये फूड्स जरूर शामिल करने चाहिए।

Reported by: Kajal .
happy life
लम्बी उम्र पाने के लिए टिप्स | Image:Pexels
Advertisement

Foods For Long Life: जिंदगी बेहद खूबसूरत है। लोग लम्बे वक्त तक जीने के लिए न जाने क्या कुछ नहीं करते हैं। हालांकि आजकल गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों की उम्र तेजी से घटती जा रही है। जो कि एक चिंता का विषय है।

ऐसे में अगर आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो इससे न सिर्फ आपकी उम्र बढ़ेगी बल्कि आपकी सेहत, बाल और स्किन भी हेल्दी बने रहेंगे। तो चलिए बिना वक्त गवाए जान लेते हैं उन फूड्स के बारे में जिन्हें आपको अपनी डेली रूटीन डाइट में आज से ही शामिल कर लेना चाहिए।

Advertisement

डाइट में शामिल करें ये फूड्स (Include these foods in your diet)

कच्चा शहद

Advertisement

कच्चा शहद लम्बी उम्र पाने के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो हेल्थ के लिए अच्छे होने के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में कच्चा शहद जरूर शामिल करना चाहिए।

कच्चा केला

Advertisement

वैसे तो केला खाना ही सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है लेकिन अगर आप हरे यानी कच्चे केले का सेवन करते हैं तो इससे आपकी उम्र बढ़ सकती है। दरअसल ये सेहत को दुरुस्त करने के साथ-साथ बालों और स्किन को भी हेल्दी बनाता है। इसलिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

बकरी के दूध से बना केफिर

Advertisement

बकरी के दूध से बने केफिर में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इससे कैंसर, ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों के बढ़ने का खतरा कम होता है। जिससे आपकी उम्र में बढ़ोतरी होती है।

अनार

Advertisement

अनार सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अनार में विटामिन ए, सी, ई और आयरन जैसे कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी कर उम्र को बढ़ाने का काम करत हैं। इतना ही नहीं इसके सेवन से बाल और स्किन भी हेल्दी होते हैं।

बीन्स

Advertisement

डाइट में बीन्स शामिल करने से आपकी सेहत तो अच्छी होगी ही साथ ही ये आपकी हेयर ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं इसे खाने  से वजन भी तेजी से घटने लगता है। इसलिए बीन्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

ये भी पढ़ें: स्किन की डलनेस ने छीन ली है चेहरे की रौनक? इन चीजों के इस्तेमाल से फिर खिल उठेगा मुरझाया चेहरा

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published April 4th, 2024 at 09:29 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo