Advertisement

Updated April 4th, 2024 at 13:06 IST

स्किन की डलनेस ने छीन ली है चेहरे की रौनक? इन चीजों के इस्तेमाल से फिर खिल उठेगा मुरझाया चेहरा

Skin Care For Dull Skin: अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा डल और बेजान है तो आपको इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

Reported by: Kajal .
Chia seeds for skin health
डल स्किन के लिए टिप्स | Image:Unsplash
Advertisement

Skin Care Tips For Dull Skin: गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप, गर्मी और पसीने की वजह से स्किन धीरे-धीरे डल होने लगती है। जिस कारण अक्सर चेहरा मुरझाया और डैमेज लगने लगता है। ऐसा त्वचा के खराब टेक्स्चर और ड्राईनेस की वजह से भी होता है।

दरअसल, गर्मियों के मौसम में धूप में निकलने के कारण स्किन पर टैनिंग होनी शुरू हो जाती है। जिससे हमारा चेहरा धीरे-धीरे डल होगा डैमेज हो जाता है। ऐसे में स्किन के ग्लो को बरकरार रखने के लिए आपको कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत है। ताकि आपका फेस हमेशा दमकता हुआ लगे। चलिए जानते हैं स्किन पर ग्लो लाने वाले इन टिप्स के बारे में।

Advertisement

डल स्किन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Dull Skin)

कॉफी ( Coffee)

Advertisement

कॉफी स्किन के लिए काफी अच्छी होती है। अगर आप कॉफी में चीनी मिलाकर इससे आपनी स्किन को कम से कम 2 मिनट तक एक्सफोलिएट करते हैं तो आपकी स्किन पर जमा डेड स्किन सेल्स रिमूव होने लगेंगे। आप चाहे तो इसमें नारियल का तेल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही (Curd)

Advertisement

गर्मियों  के मौसम में चेहरे की डलनेस खत्म करने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच दही में चुटकीभर हल्दी और शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर धो लें। इससे स्किन की रंगत फौरन चमक जाएगी।

कच्चा दूध (Raw Milk)

Advertisement

चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए आपको कच्चे दूध का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। कच्चे दूध से स्किन की मसाज करने पर चेहरे की डलनेस कुछ ही दिनों में गायब हो जाती है। साथ ही ये आपकी स्किन को अंदर से नरिश करने का भी काम करता है।

बेसन (Besan)

Advertisement

टैनिंग, डनलेस को दूर करने के लिए बेसन सबसे बेस्ट होता है। आप बेसन में थोड़ी सी दही और चुटकीभर हल्दी मिलाकर इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा लें और फिर इसे धो लें। इससे आपकी स्किन पर इंस्टेंट ग्लो आ जाएगा।

टमाटर (Tomato)

Advertisement

स्किन की डलनेस को दूर करने के लिए टमाटर सबसे बेस्ट है। इसके लिए आप टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे की मसाज करें और फिर 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन में फौरन निखार आ जाएगा और आपकी टैनिंग भी दूर हो जाएगी। 

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें लागू, जानिए आपके शहर में क्या है लेटेस्ट दाम

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published April 4th, 2024 at 08:22 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo