Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 17:04 IST

Asthma: अस्थमा की है बीमारी? भूलकर भी इन चीजों खाने की थाली में न करें शामिल, हो सकता है खतरनाक

अस्थमा की बीमारी में मरीज को अपने खान-पान का बेहद खास ख्याल रखना पड़ता है। उन्हें अपनी थाली में कुछ चीजों को भूलकर भी शामिल नहीं करना चाहिए।

Reported by: Sadhna Mishra
asthma
अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक होती हैं ये चीजें | Image:Freepik
Advertisement

Food To Avoid In Asthma Patient: आजकल के बदलते लाइफस्टाइल, वातावरण में बढ़ रहे प्रदूषण और अनुवांशिक कारणों से काफी तेजी से दुनियाभर में अस्थमा के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। यह सांस से जुड़ी एक गंभीर बीमारी होती है, जिसमें ब्रोन्कियल नलियों में सूजन आ जाती है, जिससे सांस की तकलीफ, सीने में दर्द या जकड़न, घरघराहट और खांसी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे में मरीज को अपने खान-पान का बेहद खास ख्याल रखना होता है।

अस्थमा को दमा के नाम से भी जाना जाता है। यह एक गंभीर बीमारी है, जो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को अपनी चपेट में ले रही है। हालांकि इस बीमारी के लक्षणों को जानकर और अपने खान-पान का ध्यान रखकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप भी अस्थमा के मरीज हैं, तो आपको भूलकर भी अपनी थाली में कुछ चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए। यह मरीज के लिए खतरनाक हो सकती है।

Advertisement

अस्थमा की बीमारी में दिखाई देते हैं ये लक्षण

जिस भी व्यक्ति को अस्थमा की बीमारी होती है उनमें कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे- इंफेक्शन, घबराहट, बेचैनी, थकान, सीने में दर्द, सांस का फूलना, लगातार खांसी होना, सीने में सकड़न, सीने में दर्द, ये कुछ अस्थमा यानी दमा के आम लक्षण हैं।

Advertisement

अस्थमा की बीमारी में भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें

अचार
जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी हो उन्हें भूलकर भी अचार नहीं खाना चाहिए। दरअसल, अचार को प्रिजर्व करके रखा जाता है। इसमें सोडियम सल्फेट की मात्रा बड़ जाती है। ऐसे में ये दोनों ही चीजें अस्थमा के लक्षणों को कई गुना बढ़ा देता है और इसका सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

Advertisement

कॉफी
दमा के मरीजों को कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन एसिड रिफलेक्स को बढ़ा देती है, जो अस्थमा की परेशानी को बढ़ाने का काम करती है।

मूंगफली
दमा के मरीजों को मूंगफली भी नहीं खानी चाहिए। इससे एलर्जी का खतरा हो सकता है। साथ ही यह अस्थमा में होने वाली परेशानियों को भी बढ़ा सकता है।

Advertisement

सोया प्रॉडक्ट्स
सोया और सोया से बने फूड आइटम्स भी दमा के मरीजों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में अस्थमा के मरीजों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

मसालेदार खाना
वैसे तो ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाना सभी के लिए नुकसानदायक होता है, लेकिन अस्थमा मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। मसालेदार खाना पेट की दिक्कतों को जन्म देती है। इससे पेट में एसिड पैदा होता है, जो अस्थमा मरीजों के लिए खतरनाक होती है।

Advertisement

चावल
अस्थमा के मरीजों को चावल से परहेज करना चाहिए। इसके सेवन से दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें… Pickle Tips: अचार के लिए खरीदने जा रहे हैं आम? इन बातों का रखें ध्यान, बेहद स्वादिष्ट बनेंगे पिकल्स

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 10th, 2024 at 16:55 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo