Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 15:55 IST

Pickle Tips: अचार के लिए खरीदने जा रहे हैं आम? इन बातों का रखें ध्यान, बेहद स्वादिष्ट बनेंगे पिकल्स

भारतीय खाने में अगर अचार ना हो तो कुछ अधूरा सा लगता है। अगर आप आम का अचार बनाने जा रहे हैं, तो आपको मैंगों खरीदने समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Reported by: Sadhna Mishra
Mango pickle
आम का अचार बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखें | Image:Freepik
Advertisement

Aam Ka Achar Kaise Banaye: मैंगों लवर्स को गर्मी के सीजन का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार रहता है। इस मौसम में पके आमों से लेकर कच्चे आम से बनाई जाने वाली तरह-तरह की डिश लोगों को काफी पसंद होती हैं। वहीं इसमें आम का अचार भी शामिल है। कई लोग इसे बाजार से खरीदते हैं, तो कुछ लोग घर पर ही बनाना पसंद करते हैं। अगर आप भी घर पर आम का अचार बनाने जा रहे हैं, तो आम खरीदते समय कुछ बातों का ख्याल रखें।

दरअसल, भारतीय खाना काफी मसालेदार और चटपटा होता है। वहीं अगर खाने के साथ अचार या चटनी न हो तो खाना अधूरा सा लगता है। यही वजह है कि देश के हर कोने में तरह-तरह के अचार बनाने की परंपरा है, लेकिन भारत में सबसे ज्यादा आम का अचार पसंद किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी आम का अचार बनाने जा रहे हैं, तो आम लेने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखें।

Advertisement

आप भी बनाने जा रहे हैं आम का अचार तो इन बातों का रखें ख्याल

आम की वैरायटी
आम का अचार बनाने के लिए कच्चे आम की जरूरत होती है, लेकिन इसमें भी कई तरह की वैरायटी आती है। ऐसे में अचार डालने से पहले आम की वैरायटी का ध्यान जरूर रखें। अचार के लिए केंट्स और हैडेन्स नामक वैरायटी अच्छी होती है।

Advertisement

आम के छिलके को करें चेक
कच्चा आम खरीदने के लिए सबसे पहले उसके छिलके को चेक करना चाहिए। अचार वाले आम के छिलके मोटे और खट्टे होने चाहिए। तभी यह लंबे समय तक चलते हैं।

साइज का रखें ध्यान
जब भी आप अचार के लिए आम खरीदने जाएं तो इसके साइज का ध्यान जरूर रखें। अचार के लिए हमेशा आम छोटे और गोल खरीदने चाहिए। यही अच्छे होते हैं।

Advertisement

खुशबू
अचार के लिए ज्यादा खट्टे आम चाहिए होते हैं। इसके लिए आप इसकी खुशबू से इसकी पहचान कर सकते हैं। दरअसल, खट्टे आम की खुशबू काफी अलग होती है, जिसकी मदद से आम पहचान सकते हैं कि आम खट्टे हैं या नहीं।

कौन सा आम अचार के लिए सही
अचार के लिए आम खरीदने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें की गूदे की जगह रेशे वाले आम खरीदें। इनका अचार बहुत ही स्वादिष्ट बनता है।

Advertisement

चखकर खरीदें आम
अचार के लिए आम खट्टे ही अच्छे लगते हैं। इसके लिए आप इसके खाकर चेक कर सकते हैं। यह भी अच्छा तरीका होता है। 

यह भी पढ़ें… Pumpkin Seeds: कद्दू के बीजों को फेंकने की न करें गलती, BP से वजन कम करने तक होते हैं कई फायदे

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 10th, 2024 at 15:52 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo