Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 23:05 IST

Foot Care Tips: गर्मयों में इस तरह से करें पैरों की देखभाल, टैनिंग-जलन और इंफेक्शन का खतरा होगा कम

गर्मी के दिनों में जिस तरह से हम अपने चेहरे और बालों की देखभाल करते हैं, वैसे ही पैरों की केयर करना भी जरूरी है। आइए जानते हैं पैरों की देखभाल कैसे करें।

Reported by: Sadhna Mishra
Foot Care
गर्मी में कैसे करें पैरों की देखभाल | Image:Freepik
Advertisement

Summer Foot Care Tips: गर्मियों में स्किन और बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में लगो चेहरे और हेयर की देखभाल तो खूब करते हैं, लेकिन पैरों को भूल जाते हैं। दरअलस, तपती धूप और धूल के कारण पैरों की स्किन टैनिंग, जलन और कई बार इंफेक्शन की चपेट में आ जाती है। ऐसे में गर्मी के दिनों में चेहरे और बालों के साथ-साथ पैरों की भी एक्सट्रा देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं।

जब आप गर्मी के दिनों में पैरों को अनदेखा कर देते हैं और इनकी देखभाल नहीं करते हैं, तो इसकी वजह से आपको पैरों की ड्राईनेस और इनके फटने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ टिप्स को फॉलो करते हुए इस मौसम में आप अपने पैरों की केयर करते हैं, तो आपको गर्मी से होने वाली कई दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है।

Advertisement

गर्मियों में ऐसे करें पैरों की देखभाल कई समस्याओं से मिलेगी राहत

पैरों को धोएं
गर्मी के मौसम में कई सारे लोगों के पैरों में बहुत ही अधिक पसीना आता है। ऐसे में उनके पैरों में नमी बनी रहती है, जिसकी वजह से उन्हें फंगल इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। ऐसे में रोजाना सोने से पहले पैरों को धोकर ही सोएं।

Advertisement

एलोवेरा जेल लगाएं
गर्मी में अक्सर पैरों में टैनिंग और जलन की दिक्कत हो जाती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप एलोवेरा जेल का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल और गुलाब जल को अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इसे पैरों में लगाएं।

स्क्रब करें
गर्मी के दिनों में पैर रूखे रहते हैं, जिसकी वजह से उनमें डेड स्किन जमा हो जाती है। ऐसे में इससे बचने के लिए पैरों को स्क्रब करना बहुत ही जरूरी होता है। जब आप पैरों में स्क्रब करते हैं तो वह मुलायम बने रहते हैं। साथ ही यह डेड स्किन को साफ करती है और टैनिंग को भी दूर रखती है।

Advertisement

मॉइश्चराइज करें
गर्मियों के दिनों में हम पैरों की देखभाल बिल्कुल ही छोड़ देते हैं, जिसकी वजह से अक्सर ही उनमें नमी की कमी हो जाती है, जिससे पैरों में ड्राईनेस हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि इन्हें मॉइश्चराइज करें।

पानी में भिगोएं
इस मौसम में पैरों को इंफेक्शन का खतरा काफी ज्यादा बना रहता है। ऐसे में पैरों को 15 दिन में कम से कम 2 बार गर्म पानी में भिगोकर थोड़ी देर जरूर बैठें। इससे इंफेक्शन का खतरा कम हो।

Advertisement

यह भी पढ़ें… Asthma: अस्थमा की है बीमारी? भूलकर भी इन चीजों खाने की थाली में न करें शामिल, हो सकता है खतरनाक

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 10th, 2024 at 22:33 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo