Advertisement

Updated June 6th, 2024 at 13:40 IST

Benefits Of Toner: बड़े कमाल की चीज है टोनर, स्किन को लम्बे समय तक रखता है जवां; जानिए इसके फायदे

Benefits Of Toner: फेसवॉश करने के बाद टोनर लगाना बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि ये आपकी स्किन को क्या-क्या फायदे पहुंचाता है।

Reported by: Kajal .
Dab The Toner
टोनर के फायदे | Image:Freepik
Advertisement

Benefits Of Toner: हेल्दी, ग्लोइंग, यूथफुल स्किन कौन नहीं पाना चाहता है? हर कोई कम से कम प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर अपनी स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाना चाहता है। हालांकि एक सही स्किन केयर रूटीन में फेसवॉश, टोनर, सीरम, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन शामिल होते हैं। जिसमें हर एक प्रोडक्ट की अपनी अलग ड्यूटी है।

ऐसे में आज हम फेसवॉश के बाद अप्लाई किए जाने वाले टोनर के बारे में बात करने वाले हैं। जी हां, टोनर हमारे स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्सा है। जिस तरह से स्किन में से गंदगी साफ करने के लिए फेसवॉश करना जरूरी होता है उसी तरह से स्किन को अंदर से हेल्दी बनाए रखने के लिए स्किन की टोनिंग की जाती है। अगर आप अपनी स्किन की टोनिंग नहीं करते हैं तो इसे करने के फायदे जानने के बाद आप अपनी स्किन पर आज से ही टोनर अप्लाई करना शुरू कर देंगे। तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

Advertisement

स्किन पर टोनर अप्लाई करने के फायदे (Benefits of applying Toner on the skin)

ओपन पोर्स होंगे बंद

Advertisement

फेसवॉश करने के बाद स्किन पोर्स ओपन हो जाते हैं जिस वजह से उनमें गंदगी जमा हो सकती है, इसीलिए मुंह धोने के बाद टोनर लगाया जाता है। ये ओपन पोर्स को टाइट कर स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाता है।

हाइड्रेटेड स्किन

Advertisement

अगर आप स्किन की टोनिंग करते हैं तो आपकी स्किन दिनभर हाइड्रेटेड रहती है। साथ ही ये चमकदार और नरिश लगती है। आप टोनर के लिए गुलाबजल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे स्किन हमेशा फ्रेश रहेगी।

फेस ग्लो

Advertisement

फेसवॉश के बाद स्किन की टोनिंग करने से चेहरे पर बेशुमार चमक आ जाती है। इससे आपका चेहरा दिनभर फ्रेश और खिला-खिला लगता है।

पीएच लेवल बैलेंस

Advertisement

एक हेल्दी स्किन वही है जिसका पीएच लेवल बैलेंस हो। टोनर स्किन के अनबैलेंस पीएच लेवल को बैलेंस कर स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को खत्म करने का काम करता है। इसलिए फेसवॉश के बाद टोनर जरूर अप्लाई करना चाहिए।

मुंहासों का खात्मा

Advertisement

अगर किसी को मुंहासों की समस्या है, तो उन्हें टोनर जरूर लगाना चाहिए। टोनर स्किन को क्लीन कर उसे बेदाग बनाता है। साथ ही यह पिंपल्स की ग्रोथ को रोकने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़ें: क्या है Mediterranean Diet? आजकल बढ़ रहा है इसका ट्रेंड; जानिए इसे करने के फायदे

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 6th, 2024 at 11:27 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo