Advertisement

Updated June 6th, 2024 at 11:28 IST

क्या है Mediterranean Diet? आजकल बढ़ रहा है इसका ट्रेंड; जानिए इसे करने के फायदे

Mediterranean Diet: आजकल मेडिटेरेनियन डाइट काफी ट्रेंड में है। अगर आपने इसके बारे में नहीं सुना है तो चलिए हम बताते हैं कि ये क्या है और इसे करने के फायदे क्या

Reported by: Kajal .
ICMR’s Dietary Guidelines For Indians
मेडिटेरेनियन डाइट | Image:Unsplash
Advertisement

Mediterranean Diet: मोटापा, बढ़ता वजन हर किसी को परेशान करता है। जिस कारण हम सभी एक्सरसाइज, डाइटिंग आदि का सहारा लेते हैं। हालांकि कई बार स्ट्रिक्ट डाइट करने के बावजूद भी बढ़ता वजन घटने का नाम नहीं लेता है। वहीं, आजकल एक शब्द काफी ट्रेंड में है, ये शब्द मेडिटेरेनियन डाइट है।

मेडिटेरेनियन डाइट विदेशों में काफी पॉपुलर है। ये डाइट करने में जितनी आसान होती है सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला ये मेडिटेरेनियन डाइट क्या होती है! तो चलिए हम बताते हैं आपको इस डाइट के बारे में और इससे होने वाले फायदों के बारे में।

Advertisement

क्या है मेडिटेरेनियन डाइट? (What is Mediterranean Diet)

मेडिटेरेनियन डाइट बेहद हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट होती है। जो शरीर को कई तरह के फायदे देने के साथ-साथ हमें कई बीमारियों से भी बचाती है। नॉर्मल डाइट के मुकाबले मेडिटेरेनियन डाइट में रेड मीट, प्रोसेस्ड फूड और डेरी प्रोडक्ट की मात्रा काफी कम होती है। जिस कारण ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।

Advertisement

मेडिटेरेनियन डाइट में क्या खाया जाता है? (What is eaten in the Mediterranean diet?)

इस डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियों, अनाज और हेल्दी फैट को शामिल किया जाता है। इस डाइट में खासतौर पर मीट, अंडे, दूध के प्रोडक्ट और प्रोसेस्ड फूड यानी जंक फूड कम खाए जाते हैं। इतना ही नहीं, मेडिटेरेनियन डाइट में चीनी और नमक का भी कम से कम इस्तेमाल किया जाता है। यानी कि इससे आप हेल्दी तो रहेंगे ही साथ ही इससे आप कई बीमारियों से बचे भी रहेंगे।

Advertisement

मेडिटेरेनियन डाइट के फायदे (Benefits of the Mediterranean Diet)

  • अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको आज से ही मेडिटेरेनियन डाइट करनी शुरू कर देनी चाहिए। दरअसल, इस डाइट से हमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिलता है जो पेट को दुरुस्त करने के साथ-साथ पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ रखने का काम करता है। जिससे भूख कम लगती है।
  • इस डाइट को नियमित रूप से करने पर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं न के बराबर होती हैं। अगर आपको कब्ज, एसिडिटी, गैस, अपच इत्यादि जैसी समस्याएं हैं तो आपको ये डाइट जरूर फॉलो करनी चाहिए।
  • मेडिटेरेनियन डाइट करने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिस कारण आप हल्की-फुल्की बीमारियों से बचे रहते हैं।
  • कहते हैं बीमारियों से बचना है तो जमकर फल सब्जियां खाओ और मेडिटेरेनियन डाइट में आपको यही खाना होता है। जी हां,
  • मेडिटेरेनियन डाइट में फल, सब्जियों, साबुत अनाज और हेल्दी फैट आदि का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इनके खान-पान से मधुमेह, हार्ट डिजीज, कैंसर आदि जैसे रोग दूर रहते हैं।
  • ये काफी लाइट डाइट होती है जिसे करने से आप दिनभर एनर्जेटिक और फ्रेश महसूस करते हैं। ये डाइट आपकी थकान को भी दूर करने का काम करेगी।

ये भी पढ़ें: Weather Update: तेज हुई मानसून की रफ्तार, बारिश ने दिलाई तपती गर्मी से राहत; यहां बरसेंगे बादल

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 6th, 2024 at 10:39 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo