Advertisement

Updated April 3rd, 2024 at 20:56 IST

CAA पर बोले राजनाथ सिंह- किसी भी भारतीय मुसलमान की नहीं जाएगी नागरिकता, भ्रम पैदा कर रहा विपक्ष

राजनाथ सिंह ने सीएए के बारे में विपक्ष पर मुस्लिम समुदाय में भ्रम पैदा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भारत में रहने वाला कोई भी मुसलमान अपनी नागरिकता नहीं खोएगा।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Deepak Gupta
Defence Minister Rajnath Singh
Defence Minister Rajnath Singh | Image:PTI/ File Photo
Advertisement

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को विपक्षी दलों पर नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के बारे में मुस्लिम समुदाय में भ्रम पैदा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भारत में रहने वाला कोई भी मुसलमान अपनी नागरिकता नहीं खोएगा।

गाजियाबाद में पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार अतुल गर्ग के समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि भाजपा जाति, पंथ और धर्म के आधार पर राजनीति नहीं करती, बल्कि राष्ट्र निर्माण के लिए दृढ़ है।

Advertisement

2014 में मैंने ये प्रक्रिया शुरू की- राजनाथ सिंह

उन्होंने कहा, ‘‘हमने कहा था कि अगर हमारी सरकार बनी तो हम एक नागरिकता कानून बनाएंगे। और मैं आपको बताना चाहता हूं कि (2014 में) गृह मंत्री बनने के बाद मैंने प्रधानमंत्री से बात करके यह प्रक्रिया शुरू की थी लेकिन राज्यसभा में स्पष्ट बहुमत नहीं होने के कारण यह विधेयक वहां पारित नहीं हो सका था, जबकि लोकसभा में यह पारित हो गया था।’’

Advertisement

राजनाथ सिंह ने कहा कि बाद में जब अमित शाह गृह मंत्री बने तो उन्होंने यह जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली और विधेयक संसद के दोनों सदनों में पूर्ण बहुमत से पारित हुआ।

नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 के कार्यान्वयन के नियमों को इस साल मार्च में अधिसूचित किया गया था। इसके तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता देने का प्रावधान है।

Advertisement

विपक्ष मुस्लिम भाईयों में भ्रम पैदा कर रहा है- राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘‘अब विपक्ष के लोग हमारे मुस्लिम भाइयों के बीच यह भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको देश से बाहर निकाल दिया जाएगा। मैं अपने मुस्लिम भाइयों से कहना चाहता हूं कि बेफिक्र रहें हम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की अवधारणा में विश्वास करते हैं। चाहे कोई किसी भी जाति या पंथ में जन्मा हो या किसी भी धर्म या संप्रदाय का अनुयायी हो, हम सभी को अपने परिवार का सदस्य मानते हैं।’’

Advertisement

भारत में रह रहे मुसलमानों की नहीं जाएगी नागरिकता- रक्षामंत्री

भाजपा नेता ने कहा, ‘‘बहनो और भाइयो, जो भी मुसलमान भारत में रह रहा है, उसकी नागरिकता नहीं जाएगी। हमारे विरोधी इस तरह का भ्रम पैदा कर रहे हैं।’’

Advertisement

इसे भी पढें: जेल से बाहर आते ही संजय सिंह बोले- ये संघर्ष का समय है

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published April 3rd, 2024 at 20:56 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo