Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 20:05 IST

मोदी 3.O का पहला बड़ा फैसला, PM आवास योजना के तहत बनेंगे 3 करोड़ नए घर

मोदी 3.O कैबिनेट के पहले बड़े फैसले के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Kanak Kumari
Modi 3.O Cabinet First Meeting
Modi 3.O कैबिनेट की पहली बैठक। | Image:PTI
Advertisement

मोदी 3.O कैबिनेट के शपथ ग्रहण के बाद पहली बैठक हो रही है। बैठक में मोदी कैबिनेट ने पहला बड़ा फैसला ले लिया है। इसके अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे। सभी नए घरों में नल और शौचालय कनेक्शन होंगे। इसके साथ ही सभी घरों में बिजली और LPG का कनेक्शन भी होगा। सभी शहरी और ग्रामीण घरों के निर्माण का फैसला लिया गया है।

भारत सरकार बुनियादी सुविधाओं के साथ घरों के निर्माण के लिए योग्य ग्रामीण और शहरी परिवारों को सहायता देने के लिए 2015-16 से प्रधानमंत्री आवास योजना लागू कर रही है। पीएमएवाई के तहत मोदी सरकार ने बीते 10 सालों में, जो भी योग्य गरीब परिवार हैं, उनके लिए कुल 4.21 करोड़ घर बना चुकी है। इसे अब और आगे बढ़ाया जाएगा और 3 करोड़ घर और बनाए जाएंगे।

Advertisement

योग्य परिवारों की संख्या में बढ़ोतरी को लेकर लिया गया फैसला

पीएमएवाई के तहत निर्मित सभी घरों को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की अन्य योजनाओं के साथ अभिसरण के माध्यम से अन्य बुनियादी सुविधाएं जैसे घरेलू शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन आदि प्रदान की जाती हैं। आज कैबिनेट की बैठक में योग्य परिवारों की संख्या में वृद्धि के कारण उत्पन्न होने वाली आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को घर बनाने के लिए सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

Advertisement

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की यह पहली मंत्रिमंडल बैठक 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर हुई। बैठक में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सभी दलों के मंत्री शामिल हुए। अधिकारियों ने कहा, "आज मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि पात्र परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तीन करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को आवास निर्माण के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।"

इसे भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट में मंत्रालय का बंटवारा, नितिन गडकरी फिर बनें सड़क परिवहन मंत्री; सामने आई पहली लिस्ट

Advertisement

Published June 10th, 2024 at 18:20 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo