Updated June 12th, 2024 at 00:09 IST

UGC ने कॉलेज में साल में दो बार एडमिशन की दी इजाजत, शैक्षणिक सत्र 2024-25 से लागू होंगे नियम

Admission 2024: UGC ने एकेडमिक ईयर 2024-25 से हर साल यूनिवर्सिटी और कॉलेज में दो बार एडमिशन देने की इजाजत दी है।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Kanak Kumari
UGC ने कॉलेजों में एक साल में दो बार एडमिशन की दी इजाजत। | Image:PTI
Advertisement

एकेडमिक ईयर 2024-25 में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने एकेडमिक ईयर 2024-25 से सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में स्टूडेंट्स को एक साल में दो बार एडमिशन देने की इजाजत दी है।

UGC के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने 11 जून, मंगलवार को जानकारी दी है कि यह निर्णय 5 मई को हुई यूजीसी की एक बैठक के दौरान लिया है। अबत तक हर साल यूनिवर्सिटी और कॉलेज में जुलाई-अगस्त में रेगुलर कोर्स में स्टूडेंट्स को एडमिशन दिए जाते थे।

Advertisement

ऑनलाइन और ODL में स्टूडेंट को हुआ फायदा

बीते साल ऑनलाइन कोर्स के लिए ये सुविधा शुरू की गई थी, जिसका काफी फायदा देखने को मिला। 2023-24 के लिए UGC ने साल में दो बार जनवरी और जुलाई में ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन मोड में स्टूडेंट्स को एडमिशन लेने की अनुमति दी थी। 

Advertisement

यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा, "यूजीसी द्वारा ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) और ऑनलाइन मोड के लिए एक वर्ष में दो बार एडमिशन लेने की अनुमति देने के बाद यूजीसी पोर्टल पर उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, जुलाई 2022 में कुल 19,73,056 छात्रों का एडमिशन हुआ और जनवरी 2023 में ओडीएल और ऑनलाइन कोर्सेज अतिरिक्त 4,28,854 छात्र शामिल हुए।"

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर: अध्यक्ष

उन्होंने कहा कि साल में दो बार यूनिवर्सिटी एडमिशन होने से उन स्टूडेंटस् को फायदा होगा जिनके 12वीं बोर्ड रिजल्ट देरी से घोषित हुए हैं या फिर हेल्थ या निजी समस्याओं के चलते वह एग्जाम में नहीं बैठ सका था। दो बार एडमिशन होने से इंडस्ट्री साल में दो बार कैंपस प्लेसमेंट के लिए आएगी, इससे संस्थान में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

इसे भी पढ़ें: Terror Attack: रियासी पुलिस ने जारी किया आतंकी का स्केच, 20 लाख का ईनाम घोषित

Advertisement

Published June 11th, 2024 at 16:07 IST

Whatsapp logo