Advertisement

Updated April 4th, 2024 at 12:14 IST

राहुल के पास 55 हजार कैश, 18 आपराधिक मामले... कहां तक की पढ़ाई, कितनी संपत्ति? जानकर चौंक जाएंगे आप

राहुल गांधी दोबारा वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां राहुल का मुकाबला CPI महासचिव डी राजा की पत्‍नी एनी राजा और केरल BJP के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन से है।

Reported by: Dalchand Kumar
Congress Leader Rahul Gandhi
कांग्रेस नेता राहुल गांधी | Image:Facebook
Advertisement

Congress Leader Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केरल के वायनाड से पार्टी प्रत्याशी राहुल गांधी ने अपनी संपत्ति का खुलासा किया है। राहुल गांधी ने बुधवार को वायनाड से लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। इस दौरान अपने हलफनामे में राहुल गांधी ने अपनी चल-अचल संपत्ति से लेकर अपने आपराधिक मामलों की पूरी जानकारी दी है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी दोबारा केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। यहां राहुल का मुकाबला सीपीआई महासचिव डी राजा की पत्‍नी एनी राजा और केरल बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन से है। 2019 के चुनाव में कांग्रेस नेता ने राज्य में सबसे अधिक 4.31 लाख वोटों के अंतर से भारी जीत हासिल की थी। केरल में 20 सांसदों को चुनने के लिए लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

Advertisement

कितने पढ़े लिखे हैं कांग्रेस नेता राहुल?

हलफनामे के मुताबिक, राहुल गांधी ने सीबीएसई से एआइएसएससीई परीक्षा 1989 में पास की। उन्होंने फ्लोरिडा के रोलिंग कालेज से 1994 में बैचलर आफ आर्ट्स की डिग्री ली। फिर राहुल ने एमफिल किया। उन्होंने 1995 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कालेज से डेवलपमेंट स्टडीज में एमफिल किया।

Advertisement

राहुल गांधी के पास कुल कितनी संपत्ति?

राहुल ने वायनाड में दाखिल किए चुनावी हलफनामे में खुलासा किया है कि उनके पास सिर्फ 55 हजार रुपये की नकदी है। इसके अलावा अलग-अलग बचत बैंकों में करीब 26 लाख रुपये हैं। अपने नामांकन के साथ रिटर्निंग ऑफिसर को सौंपे गए हलफनामे में उन्होंने 2022-23 में 1.02 करोड़ रुपये की आय अर्जित की है। ये पैसा वायनाड सांसद के रूप में उनके वेतन, बैंक ब्याज, लाभांश, बांड और अर्जित रॉयल्टी के जरिए आया।

Advertisement

राहुल ने इक्विटी, म्यूचुअल फंड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड समेत 9.24 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। अपने हफलनामे में राहुल गांधी ने ये भी खुलासा किया है कि उनके पास में 11.15 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है, जिसमें व्यावसायिक भवन, कृषि और गैर-कृषि दोनों तरह की जमीनें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को बड़ा झटका, गौरव वल्लभ ने चुनाव से ठीक पहले छोड़ी पार्टी

Advertisement

राहुल गांधी पर 18 आपराधिक मामले

अपने शपथपत्र में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों का भी खुलासा किया है। हलफनामे के मुताबिक, राहुल ने कुल 18 आपराधिक मामलों का जिक्र किया है, जो उनके खिलाफ दर्ज हैं। राहुल गांधी ने अपने हलफनामे में ये भी बताया है कि उनके खिलाफ कुछ मानहानि के केस भी दर्ज हुए।

Advertisement

यह भी पढ़ें: वायनाड में राहुल गांधी के रोड शो से कांग्रेस के झंडे ही 'गायब', डर किस बात का?

Advertisement

Published April 4th, 2024 at 12:13 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo