Advertisement

Updated June 11th, 2024 at 23:05 IST

कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी? 30 जून से संभालेंगे आर्मी चीफ की जिम्मेदारी

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी नए आर्मी चीफ होंगे। 30 जून से पदभार संभालेंगे।

Reported by: Kunal Verma
Lieutenant General Upendra Dwivedi
Lieutenant General Upendra Dwivedi | Image:X
Advertisement

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी नए आर्मी चीफ होंगे। वो 30 जून से पदभार संभालेंगे। इससे पहले फरवरी, 2024 में उन्हें आर्मी स्टाफ के वाइस चीफ की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी?

सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, PVSM, AVSM को, जो वर्तमान में आर्मी के उपप्रमुख के रूप में कार्यरत हैं, 30 जून, 2024 की दोपहर से अगले थल सेना प्रमुख यानी आर्मी चीफ के रूप में नियुक्त किया है। वर्तमान थल सेनाध्यक्ष, जनरल मनोज सी पांडे, PVSM, AVSM, VSM 30 जून, 2024 को कार्यालय छोड़ देंगे।

1 जुलाई, 1964 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी को 15 दिसंबर, 1984 को भारतीय सेना की इन्फैंट्री (जम्मू और कश्मीर राइफल्स) में नियुक्त किया गया था। लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान उन्होंने विभिन्न प्रकार की कमान, स्टाफ, इंस्ट्रक्शनल और विदेशी नियुक्तियों में सेवा दी है। लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी की कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट (18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स), ब्रिगेड (26 सेक्टर असम राइफल्स), डीआइजी, असम राइफल्स (पूर्व) और 9 कोर की कमान शामिल हैं।

Advertisement

सेना के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त होने से पहले उन्होंने 2022-2024 तक महानिदेशक इन्फेंट्री और जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (मुख्यालय उत्तरी कमान) सहित महत्वपूर्ण नियुक्तियां हासिल की हैं। सैनिक स्कूल रीवा, नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने डीएसएससी वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज, महू में भी पढ़ाई की है। इसके अलावा, अधिकारी को USAWC, कार्लिस्ले, USA में प्रतिष्ठित एनडीसी समकक्ष पाठ्यक्रम में 'प्रतिष्ठित फेलो' से सम्मानित किया गया। अधिकारी के पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम फिल और सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री हैं। इसके साथ ही उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM), अति विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM) और तीन जीओसी-इन-सी कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है।

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट, कठुआ में आतंकियों से मुठभेड़ जारी; सुरक्षाबलों ने 1 आतंकी को मार गिराया

Advertisement

Published June 11th, 2024 at 22:51 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo