Updated May 16th, 2024 at 11:46 IST

रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सपाट रुख पर खुला

Early Trade: रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सपाट रुख पर खुला है।

रुपया शुरुआती कारोबार | Image:PTI
Advertisement

Early Trade: रुपया बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सपाट रुख पर खुला। विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी और कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के कारण भारतीय मुद्रा पर दबाव रहा।

विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि मौजूदा चुनाव के साथ-साथ विदेशी पूंजी की निकासी से रुपया दबाव में है। चुनाव के परिणाम आने के बाद यह दबाव कम हो जाएगा।

Advertisement

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपये ने शुरुआती कारोबार में सीमित दायरे में कारोबार किया। वह 83.45 प्रति डॉलर पर खुला और शुरुआती सौदों के बाद 83.46 प्रति डॉलर पर पहुंच गया।

रुपया बुधावार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.46 पर ही बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती को परखने वाला डॉलर सूचकांक 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 104.20 पर रहा।

Advertisement

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.40 प्रतिशत की बढ़त के साथ 83.08 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बुधवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 2,832.83 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे थे।

ये भी पढ़ें: एसबीआई ने चुनिंदा अल्पकालिक परिपक्वता पर एफडी दर 75 आधार अंक तक बढ़ाई

Advertisement

Published May 16th, 2024 at 11:46 IST

Whatsapp logo