Advertisement

Updated June 6th, 2024 at 12:58 IST

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में अमेरिका से भी आएंगे मेहमान! विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा ऐसा

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर बयान दिया।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Kanak Kumari
US State Department Spokesperson Matthew Miller
अमेरिकी प्रवक्ता मैथ्यू मिलर। | Image:ANI
Advertisement

भारत में लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी की सरकार बनने जा रही है। पीएम मोदी को देश-विदेश से बधाई भी आ रही है। पीएम मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए विदेशी मेहमानों को न्योता भी दिया है। अब देखना ये है कि कौन-कौन से विदेशी मेहमान भारत पहुंचते हैं। इस बीच अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर से जब शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की बात पूछी गई, तो उन्होंने कहा, "आज मेरे पास कोई घोषणा करने को नहीं है, लेकिन बने रहिए।"

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर भारत और अमेरिका के बीच वार्षिक टू-प्लस-टू वार्ता के बारे में कहा, "उस वार्ता के संबंध में मुझे कोई घोषणा नहीं करनी है, लेकिन यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है, यह सचिव के लिए एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है और हम इसे जारी रखेंगे। लेकिन यह कब होगा, इसके बारे में मैं आपको यहां बैठकर नहीं बता सकता।"

Advertisement

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलीवन आएंगे भारत

नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार शपथ लेने की तैयारी के बीच अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन अमेरिका-भारत पार्टनरशिप की प्राथमिकताओं पर नयी सरकार के साथ चर्चा करने के लिए नई दिल्ली जाएंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी को फिर से चुने जाने पर बधाई देने के लिए बुधवार को फोन किया और इसी दौरान दोनों नेताओं के बीच सुलीवन की यात्रा पर चर्चा की गई। व्हाइट हाउस ने कहा, “राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी से बात की और उन्हें तथा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को भारत के आम चुनाव में ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी।”

Advertisement

बाइडन ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया में 65 करोड़ भारतीयों के हिस्सा लेने पर उनकी सराहना की। व्हाइट हाउस ने कहा, “दोनों नेताओं ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन की नयी दिल्ली की आगामी यात्रा पर भी चर्चा की। इस यात्रा के दौरान नयी सरकार के साथ विश्वसनीय, रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी सहित अमेरिकी-भारत प्राथमिकताओं पर बातचीत की जाएगी।”

इसे भी पढ़ें: BREAKING: शिवराज सिंह चौहान बन सकते BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष, चर्चा में धर्मेंद्र प्रधान का भी नाम

Advertisement

Published June 6th, 2024 at 08:17 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo