Advertisement

Updated May 15th, 2024 at 22:38 IST

Singapore News: सिंगापुर को मिला चौथा प्रधानमंत्री, लॉरेंस वोंग ने ली पीएम पद की शपथ

अर्थशास्त्री लॉरेंस वोंग ने पूर्व नियोजित सत्ता हस्तांतरण कार्यक्रम के तहत बुधवार को सिंगापुर के चौथे प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली।

Lawrence Wong
सिंगापुर को मिला चौथा प्रधानमंत्री | Image:PTI
Advertisement

Singapore News: अर्थशास्त्री लॉरेंस वोंग ने पूर्व नियोजित सत्ता हस्तांतरण कार्यक्रम के तहत बुधवार को सिंगापुर के चौथे प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। वोंग (51)ने ली सियन लूंग (72) का स्थान लिया है जिन्होंने करीब दो दशक के बाद अपना पद छोड़ा है। दोनों नेता सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) के सदस्य हैं । पीएपी गत पांच दशक से द्विपीय देश को आर्थिक विकास के पथ पर अग्रसर रखे हुए है।

वोंग पूर्व में उप प्रधानमंत्री के पद पर थे और पीएपी की चौथी पीढ़ी के नेता हैं। वह प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री की नयी जिम्मेदारी संभालेंगे। स्थानीय मीडिया ने बताया कि सादे कार्यक्रम में सत्ता हस्तांतरण हुआ और राष्ट्रपति थरमन षणमुगरत्नम (67) ने वोंग को पद की शपथ दिलाई।

Advertisement

वोंग को अप्रैल में किया गया पीएम घोषित

वोंग ने मंत्रिमंडल में बड़े स्तर पर फेरबदल नहीं करने के कारणों के रूप में निरंतरता, स्थिरता और व्यवधानों से बचने की आवश्यकता का हवाला दिया। वोंग को अप्रैल में पीएपी की चौथी पीढ़ी का नेता या 4जी घोषित किया गया था और उसी साल जून में उन्हें पदोन्नत कर उप प्रधानमंत्री बनाया गया था।

Advertisement

राजनीति में कदम रखने से पहले वोंग करते थे ये काम

वोंग ने राजनीति में कदम रखने से पहले 14 साल तक लोकसेवक के तौर पर काम किया। वोंग नीत सरकार से उम्मीद की जा रही है कारोबार हितैषी नीतियां जारी रहेंगी जिसकी वजह से सिंगापुर एशिया के वित्तीय केंद्र, कारोबारी केंद्र के रूप में उभरा है एवं भारत सहित एशिया में निवेश आया है। ली मंत्रिमंडल में वरिष्ठ मंत्री के तौर पर काम करते रहेंगे जैसा कि पहले के दो प्रधानमंत्रियों ली कुआन यू और गोह चोक तोंग ने किया था।

Advertisement

यह भी पढ़ें… Marigold: दाद-खाज ही नहीं पीरियड्स दर्द से भी राहत दिलाता है गेंदे का फूल, कई समस्याएं होती है दूर

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published May 15th, 2024 at 22:38 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo