Advertisement

Updated April 2nd, 2024 at 15:33 IST

जापान में 6.1 की तीव्रता से महसूस हुए भूकंप के झटके, कुछ इलाकों में घरों से दूर रहने का अलर्ट जारी

जापान में एक बार फिर से भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Kanak Kumari
6.1 Magnitude Earthquake Rocks Japan
जापान में भूकंप | Image:Unsplash / Representative
Advertisement

जापान में एक बार फिर से भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है। जानकारी के अनुसार कई इलाकों में लोगों को घरों से दूर रहने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, जानमाल की क्षति की कोई सूचना अभी नहीं मिली है।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के हवाले से जानकारी सामने आई है कि भूकंप का केंद्र इवाते प्रांत का उत्तरी तटीय हिस्सा था। जापान के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप का सेंटर इवाते प्रांत का उत्तरी तटीय हिस्सा था। वहीं जापान से एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है जहां, हेल्थ प्रोडक्ट के सेवन से 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई बीमार हो गए।  

Advertisement

हेल्थ प्रोडक्ट के सेवन से 5 की मौत

जापान में एक के बाद एक स्वास्थ्यवर्धक उत्पादों को वापस लिए जाने के सप्ताह में शुक्रवार तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है और 100 से अधिक लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। ओसाका स्थित कोबायाशी फार्मास्युटिकल कंपनी पर आरोप है कि उसे इन उत्पादों से समस्याओं के बारे में जनवरी की शुरुआत में ही पता चल गया था। लेकिन इस संबंध में सार्वजनिक रूप से पहली घोषणा 22 मार्च को की गयी।

Advertisement

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में उपयोग किये जाने वाले ‘बेनीकोजी कोलेस्टे हेल्प’ समेत कई उत्पादों का सेवन करने के बाद 114 लोगों का अस्पतालों में उपचार हो रहा है। बेनीकोजी कोलेस्टे हेल्प में बेनीकोजी नामक सामग्री मिली है जो फफूंद की लाल प्रजाति है। इस सप्ताह की शुरुआत में मृतकों की संख्या दो थी।

उत्पाद निर्माता के अनुसार, कुछ लोगों को इन उत्पादों के सेवन के बाद किडनी में समस्या पेश आने लगी लेकिन सरकारी प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर असल वजह का अभी पता लगाया जा रहा है। कंपनी के अध्यक्ष अकीहिरो कोबायाशी ने लोगों की मौत होने और बीमार पड़ने को लेकर शुक्रवार को माफी मांगी।

Advertisement

कंपनी ने बेनीकोजी सामग्री वाले कई अन्य उत्पादों को बाजार से वापस ले लिया है। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन उत्पादों की सूची अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की है। इन उत्पादों में वे उत्पाद भी शामिल है जिनमें ‘फूड कलर’ के लिए बेनीकोजी का इस्तेमाल किया गया है। मंत्रालय ने आगाह किया है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। कोबायाशी फार्मास्युटिकल वर्षों से बेनीकोजी उत्पाद बेच रही है लेकिन समस्याएं 2023 में बने उत्पादों के साथ शुरू हुई। कंपनी ने बताया कि उसने पिछले साल 18.5 टन बेनीकोजी का उत्पादन किया।

इसे भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Update: देशभर में फिर बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें लेटेस्ट कीमत

Advertisement

 

Advertisement

Published April 2nd, 2024 at 07:42 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
5 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo