Advertisement

Updated April 3rd, 2024 at 07:48 IST

Earthquake: ताइवान में भूकंप से जलजला, 7.2 तीव्रता से कांपी धरती; हर तरफ तबाही

भूकंप के बाद मौसम विभाग इस इलाके में सुनामी की चेतावानी भी जारी की है। इस आपदा पर जापान ने कहा कि सुनामी की पहली लहर उसके दो दक्षिणी द्वीपों पर आई है।

Reported by: Ravindra Singh
Earthquake-in-Taiwan
ताइवान की राजधानी में 7.2 तीव्रता का भूकंप | Image:ANI-X
Advertisement

जापान के दक्षिणी द्वीप ताइवान की राजधानी ताइपे में जोरदार भूकंप आया है। भकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा थी की वहां की इमारतों की नींव तक हिल गई हैं। भूकंप के बाद मौसम विभाग इस इलाके में सुनामी की चेतावानी भी जारी की है। इस आपदा पर जापान ने कहा कि सुनामी की पहली लहर उसके दो दक्षिणी द्वीपों पर आई है।

जापान मौसम विभाग की जांच एजेंसी ने बताया कि भूकंप के बाद 3 मीटर (9.8 फीट) तक की सुनामी की संभावना भी जताई है। लगभग आधे घंटे बाद एजेंसी ने बताया कि सुनामी की पहली लहर पहले से ही मियाको और येयामा द्वीपों के तटों पर आ गई थी। 

Advertisement

#WATCH | An earthquake with a magnitude of 7.2 hit Taipei, the capital of Taiwan.

Visuals from Beibin Street, Hualien City, Hualien County, eastern Taiwan.

(Source: Focus Taiwan) pic.twitter.com/G8CaqLIgXf

— ANI (@ANI) April 3, 2024

 

हुलिएन शहर में इमारतों की नींव तक हिल गईं

एक ओर जहां ताइवान में आई तबाही को लेकर वहां की मॉनिटरिंग कर रही जांच एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता 7.2 बताई है तो वहीं अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण जांच एजेंसी ने इस भूकंप की तीव्रता को 7.4 बताया है। ताइपे में आए इस भूकंप से पूर्वी शहर हुलिएन में इमारतों की नींव तक हिल गई हैं।

Advertisement

क्या होती है भूंकप की तीव्रता और केंद्र?

जब किसी देश या शहर में भूकंप आता है तो उस भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे जमीन के अंदर उन  प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है। इस स्थान पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है। कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होता जाता है। फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है। लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में। यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम क्षेत्र प्रभावित होगा।

Advertisement

Published April 3rd, 2024 at 07:20 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo