Advertisement

Updated April 6th, 2024 at 11:59 IST

Earthquake BREAKING: ताइवान के बाद जापान में फिर से आया भूकंप, 6.3 की तीव्रता से महसूस हुए झटके

ताइवान के बाद अब जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई है।

Reported by: Kanak Kumari
Japan Earthquake Updates
जापान में आया भूकंप | Image:Republic
Advertisement

ताइवान में आए जलजले से लोग अभी तक उभरे भी नहीं थे, कि जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। जापान में 6.3 की तीव्रता से धरती कांपी है। भूकंप की वजह से कितना नुकसान पहुंचा है, इसकी अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

25 साल बाद भयानक भूकंप से थर्रा उठा ताइवान

ताइवान में 25 साल बाद आए भयानक भूकंप ने तबाही मचा दी है। 3 अप्रैल को ताइवान में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.5 मापी गई है। जानकारी के अनुसार अबतक करीब 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि 54 के करीब लोग घायल हुए हैं। वहीं ताइवान में भारतीय एंबेसी की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है।

Advertisement

इंडियन एंबेसी की ओर से एडवाइजरी में लिखा गया, बुधवार, "03 अप्रैल 2024 के शुरुआती घंटों के दौरान पूर्वी ताइवान के तट पर आए भूकंप के मद्देनजर, ताइवान में रहने वाले सभी भारतीय नागरिकों की सहायता, मार्गदर्शन या स्पष्टीकरण के लिए भारत ताइपे एसोसिएशन द्वारा इमरजेंसी हेल्पलाइन स्थापित की गई है।"

ताइवान में रहने वाले भारतीय मदद के लिए हेल्पलाइन नेटवर्क शुरू

इंडियन एंबेसी ने एक नंबर और ईमेल जारी किया है, जिसके जरिए वहां रहने वाले भारतीय की मदद की जा सके। मोबाइल नंबर- 0905247906 और ईमेल का पता- ad.ita@mea.gov.in पर लोग मदद के लिए संपर्क कर सकते हैं। एडवाइजरी में आगे लिखा गया, "सभी भारतीय नागरिकों से स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सलाह का पालन करने का अनुरोध किया जाता है। आईटीए ताइवान में भारतीय नागरिकों से भी अनुरोध करता है कि वे व्यापक प्रसार के लिए इस सलाह को अपने स्थानीय नेटवर्क के माध्यम से साझा करें"

बड़े-बड़े इमारतों की हिली नीव

एक ओर जहां ताइवान में आई तबाही को लेकर वहां की मॉनिटरिंग कर रही जांच एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता 7.2 बताई है तो वहीं अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण जांच एजेंसी ने इस भूकंप की तीव्रता को 7.4 बताया। ताइपे में आए इस भूकंप से पूर्वी शहर हुलिएन में इमारतों की नींव तक हिल गई है।

इसे भी पढ़ें: भाषा की मर्यादा भूल गए कांग्रेस नेता, पीएम मोदी को नुकसान पहुंचाने के लिए कर दी ये डिमांड

Advertisement

Published April 4th, 2024 at 10:21 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
5 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo