score-card
Kajal .

Shukrawar Niyam: शुक्रवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ेगा पछताना

अगर आप शुक्रवार के दिन मां संतोषी का व्रत कर रहे हैं तो आपको भूलकर भी इस दिन कोई ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए जिससे आपको मां संतोषी की नाराजगी झेलनी पड़े।

Source: Freepik

ऐसे में आपको इस दिन का व्रत शुरू करने से पहले इस व्रत में क्या नहीं करना चाहिए उसके नियमों के बारे में जान लेना चाहिए। आइए जानते हैं इस बारे में।

Source: Unsplash

शुक्रवार के दिन मांसाहारी चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ये नियम घर के साथ-साथ बाहर के लिए भी लागू होता है, अन्यथा अगर आप मांसाहारी भोजन का सेवन करते हैं तो मां संतोषी आपसे नाराज हो सकती हैं।

Source: Pexels

शुक्रवार के दिन चाहे आप मां संतोषी का व्रत कर रहे हों या नहीं, आपको इस दिन खट्टी चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो माता आपसे नाराज हो सकती हैं।

Source: X

इस दिन किसी को भी उधार देने या किसी से भी उधार लेने से बचें। माना जाता है कि इस दिन अगर आप किसी को पैसे उधार देते हैं तो वह पैसे लौटकर वापस नहीं आते हैं।

Source: PTI

मां संतोषी के व्रत के दौरान आपको अपने मन को शांत रखना चाहिए। इस दिन भूलकर भी किसी व्यक्ति के लिए अपशब्द आदि का इस्तेमाल न करें और गुस्सा होने से भी बचें।

Source: Freepik

अगर आपने शुक्रवार के व्रत के बाद इसका उद्यापन सही तरीके से नहीं किया है तो आपका व्रत रखना व्यर्थ हो जाएगा। इसलिए शुक्रवार के व्रत का सही तरह से उद्यापन जरूर करें।

Source: Unsplash

किसी भी देवी-देवता का व्रत करते समय साफ सफाई का ध्यान अवश्य रखें क्योंकि जिस घर में गंदगी होती है उस घर में देवी-देवता वास नहीं करते हैं। इसलिए संतोषी माता के व्रत में घर को साफ सुथरा रखें।

Source: Pexels