June 10, 2024

Sun Tanning: चिलचिलाती धूप में भी नहीं होगी टैनिंग, बस अपना लें ये टिप्स

चिलचिलाती धूप, गर्मी और पसीने के कारण लोगों को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। जिसमें सन बर्न, एक्ने, रैशेज, रेडनेस, ऑयली स्किन और पिंपल जैसी कई तरह की परेशानियां शामिल हैं।

Source: Freepik

धूप से होने वाली टैनिंग के कारण स्किन काफी डल और डैमेज हो जाती है जिससे चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। ऐसे में आप इस मौसम में कुछ टिप्स अपनाकर टैनिंग की समस्या को दूर कर सकते हैं।

Source: Freepik

अगर आप इन टिप्स को स्ट्रिक्टली फॉलो करेंगे तो आपको टैनिंग होने का चांस लगभग न के बराबर है। चलिए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में आपको कौन-कौन से टिप्स फॉलो करने चाहिए।

Source: Freepik

गर्मी में घर से बाहर निकलते समय चेहरे को अच्छी तरह से किसी सूती कपड़े से कवर कर लें। इससे चेहरा डायरेक्ट स्किन पर पड़ने वाली सूरज की किरणों से दूर रहेगा और स्किन टैन होने से बची रहेगी।

Source: Pexels

टैनिंग से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय हमेशा पूरे चेहरे, गर्दन और हाथ-पैरों पर सनस्क्रीन अप्लाई जरूर करें। सनस्क्रीन स्किन पर एक प्रोटेक्शन लेयर बना देती है जो टैनिंग को रोकने का काम करती है।

Source: Freepik

स्किन पर सनस्क्रीन अप्लाई करने से पहले मॉइस्चराइजर क्रीम जरूर अप्लाई करें। ये आपकी स्किन पर एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन लेयर बनाने का काम करेगी। जिससे स्किन डल नहीं पड़ेगी।

Source: Freepik

अगर आपकी स्किन धूप के कारण टैन हो गई है तो आपको हफ्ते में दो बार स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए। इससे स्किन पर जमा डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएगी।

Source: Freepik

गर्मी के मौसम में हमेशा फुल लैंथ के साथ-साथ ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जिनका फैब्रिक काफी लाइट हो, ताकि स्किन टैन न हो। इसके लिए सूती कपड़े सबसे बेस्ट रहेंगे। इनमें आपको गर्मी भी कम लगेगी।

Source: Pexels