score-card
Kajal .

Soft Skin: फूल जैसी सॉफ्ट स्किन पाने के लिए स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें

अगर आप अपनी ड्राई, खुरदरी, रूखी, बेजान स्किन से परेशान हैं तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में कुछ जरूरी चीजें शामिल करनी चाहिए।

Source: Freepik

इससे न सिर्फ आपकी स्किन सॉफ्ट होगी बल्कि इसमें बेशुमार चमक भी आ जाएगी। तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कि आपको अपने स्किन केयर रूटीन में क्या चीजें शामिल करनी चाहिए।

Source: Freepik

स्किन की ड्राईनेस को खत्म करने के लिए जितना ज्यादा हो सके उतना पानी का सेवन करना चाहिए। ये स्किन को हाइड्रेटेड रखकर उसे सॉफ्ट और अदंर से हेल्दी बनाने का काम करता है।

Source: Freepik

स्किन एक्सफोलिएशन न करने के कारण त्वचा खुरदरी, डल और बेजान हो जाती है। इसलिए आपको स्किन एक्सफोलिएशन जरूर करना चाहिए। ये डेड स्किन सेल्स को रिमूव स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है।

Source: Freepik

मॉइस्चराइजर किसी भी स्किन केयर रूटीन का बेहद जरूरी हिस्सा होता है। ड्राई स्किन को सॉफ्ट और शाइन बनाने के लिए आप स्किन टाइप के अनुसार मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Source: Freepik

सॉफ्ट स्किन पाने के लिए हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल किया जा सकता है। हयालूरोनिक एसिड एक ह्यूमेक्टेंट होता है, जो स्किन को नरिश कर उसे दिनभर हाइड्रेटेड रखने का काम करता है।

Source: Pexels

आपको अपने स्किन केयर रूटीन में ऐसे प्रोडक्ट्स शामिल करने चाहिए जिनमें पेपटाइड्स और सेरेमाइड्स शामिल हों। ये एजिंग साइन को कम कर स्किन कोलेजन बनाने का काम करते हैं।

Source: Unsplash

सॉफ्ट स्किन पाने के लिए आपको हफ्ते में दो बार चेहरे और गर्दन पर फेस पैक लगाना चाहिए। ये आपकी स्किन को चमकदार और सॉफ्ट बनाने में लाभकारी साबित होगा।

Source: freepik