score-card
Kajal .

Face Scrub: फ्लॉलेस और ग्लोइंग स्किन के लिए ये फेस स्क्रब हैं सबसे बेस्ट

हेल्दी, फ्लॉलेस, ग्लोइंग स्किन कौन नहीं पाना चाहता है? हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उसकी स्किन हमेशा चमचमाती रहे।

Source: Freepik

जिसके लिए लोग अक्सर कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इन प्रोडक्ट्स के कई बार स्किन डैमेज होने का भभी चांस होता है।

Source: Pexels

ऐसे में आप अपनी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने के लिए चेहरे पर कुछ फेस स्क्रब का अप्लाई कर सकते हैं। दरअसल, स्किन का हफ्ते में एक से दो बार एक्सफोलिएट होना बेहद जरूरी होता है।

Source: Freepik

जिसके लिए लोग अक्सर स्क्रब का सहारा लेते हैं। इसलिए आपको हम यहां कुछ नेचुरल स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी स्किन हमेशा क्लीन रहेगी और बेदाग ग्लो करेगी।

Source: Freepik

संतरे के छिलकों को धूप में सूखाकर इसका पाउडर बना लें। अब एक चम्मच पाउडर में शाहद और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन में इंस्टेंट ग्लो आ जाएगा और चेहरे दिनभर खिला-खिला रहेगा।

Source: Pexels

कॉफी में चीनी मिलाकर आप इसे स्क्रब की तरह चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे चेहरे से ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, डेड स्किन सेल्स रिमूव होने में मदद मिलेगी। ये एजिंग साइन को भी कम करने में मदद करता है।

Source: Freepik

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए अखरोट के पाउडर को एलोवेरा जेल में मिलाकर सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं। ये स्किन को मॉइस्चराइज कर उसे नरिश कर एजिंग साइन को कम करने का काम करता है।

Source: Pexels

चारकोल स्किन को क्लीन करने के लिए काफी अच्छा होता है। इसके लिए आपको अखरोट के छिलके के पाउडर के साथ चारकोल को मिलाकर स्किन पर हल्के हाथों से रब करना है। इससे पोर्स में छुपी गंदगी दूर हो जाएगी।

Source: Pexels