June 6, 2024Kajal .

Custard Apple: गर्मियों में शरीफा खाने से सेहत को होते हैं अनगिनत फायदे

शरीफा आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन बी जैसे कई सारे विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। जिस कारण ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

Source: Shutterstock

शरीफा में पोटेशियम की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, जो कमजोरी को दूर कर शरीर को एनर्जी देने में मदद करता है। यानी कि अगर आप थका हुआ या कमजोर महसूस कर रहे हैं तो आपको शरीफा का सेवन करना चाहिए।

Source: Unsplash

शरीफा में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिस कारण इसका सेवन करने से डाइजेशन की समस्या दूर होती है। ये गैस, एसिडिटी, बदहजमी, कब्ज और डायरिया से भी राहत देने में मदद करता है।

Source: Freepik

कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर शरीफा बॉडी को डिटॉक्स करने का भी काम करता है। इसके सेवन से शरीर का ब्लड प्यूरिफाई होता है, जिससे किडनी की हेल्थ बेहतर होती है। इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

Source: Unsplash

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को रोजाना शरीफा का सेवन करना चाहिए। ये पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो रक्त वाहिकाओं को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं।

Source: Freepik

यह फल मीठा जरूर है, लेकिन इसका ग्लाइसेमिक लोड कम होता है जिसके चलते डायबिटीज के मरीजों के लिए ये फल किसी वरदान की तरह है। इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है।

Source: Pexels

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल, इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो कमजोरी या खून की कमी को दूर करने में मदद करता है।

Source: Freepik

शरीफा आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें ल्‍युटिन मौजूद होता है, जो एक पावरफूल एंटीऑक्सीडेंट है और आंखों को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है। इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

Source: Unsplash