score-card
Kajal .

Toner Benefits: स्किन को लम्बे समय तक रखना है जवां तो इस्तेमाल करें टोनर, और भी हैं फायदे

फेसवॉश के बाद स्किन पर इस्तेमाल किया जाने वाला टोनर हमारे स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्सा है। इससे स्किन को कई तरह के गजब के फायदे होते हैं।

Source: Freepik

अगर आप अपनी स्किन पर रोजाना टोनर अप्लाई करते हैं तो इससे आपकी स्किन हेल्दी होकर चमकने लगेगी। आइए जानते हैं टोनर लगाने के कई अन्य फायदों के बारे में।

Source: Freepik

अगर आप रोजाना फेसवॉश करने के बाद चेहरे पर टोनर अप्लाई करते हैं तो इससे आपकी स्किन लम्बें समय तक जवां रहेगी। यानी कि आपको उम्र से पहले नजर आने वाले एजिंग साइन से छुटकारा मिल जाएगा।

Source: Freepik

फेसवॉश करने के बाद स्किन पोर्स ओपन हो जाते हैं जिस वजह से उनमें गंदगी जमा हो सकती है, इसीलिए मुंह धोने के बाद टोनर लगाया जाता है। ये ओपन पोर्स को टाइट कर स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाता है।

Source: Freepik

अगर आप स्किन की टोनिंग करते हैं तो आपकी स्किन दिनभर हाइड्रेटेड रहती है। साथ ही ये चमकदार और नरिश लगती है। आप टोनर के लिए गुलाबजल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे स्किन हमेशा फ्रेश रहेगी।

Source: Freepik

अगर किसी को मुंहासों की समस्या है, तो उन्हें टोनर जरूर लगाना चाहिए। टोनर स्किन को क्लीन कर उसे बेदाग बनाता है। साथ ही यह पिंपल्स की ग्रोथ को रोकने में भी मदद करता है।

Source: Freepik

एक हेल्दी स्किन वही है जिसका पीएच लेवल बैलेंस हो। टोनर स्किन के अनबैलेंस पीएच लेवल को बैलेंस कर स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को खत्म करने का काम करता है। इसलिए स्किन पर टोनर जरूर अप्लाई करें।

Source: Freepik

फेसवॉश के बाद स्किन की टोनिंग करने से चेहरे पर बेशुमार चमक आ जाती है। इससे आपका चेहरा दिनभर फ्रेश और खिला-खिला लगता है।

Source: Freepik