May 19, 2024Kajal .

Amla Juice: गर्मियों में पिएंगे आंवले का जूस तो रहेंगे दुरुस्त, जानिए फायदे

गर्मियों के मौसम में आंवले का जूस पीने से शरीर और सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना खाली पेट आंवले का जूस पिएंगे तो आपको ये फायदे होंगे।

Source: Shutterstock

आंवले की तासीर ठंडी होती है जिस कारण अगर आप रोजाना इसके जूस का सेवन करते हैं तो आपका शरीर दिनभर ठंडा रहेगा। इसलिए गर्मी से बचने के लिए इसका सेवन जरूर करें।

Source: Unsplash

गर्मियों में शरीर से काफी पसीना निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ये डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा करता है। इसलिए आंवले का जूस जरूर पिएं। इससे आपका शरीर दिनभर हाइड्रेटेड रहेगा।

Source: Unsplash

अगर आप पेट दर्द, एसिडिटी, गैस, कब्ज, पेट की सूजन आदि जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आंवले का जूस आपके बहुत काम आ सकता है। इसे पीने से आपकी ये सभी समस्याओं कुछ ही समय में दूर हो जाएंगी।

Source: Unsplash

अब क्योंकि आंवले की तासीर ठंडी होती है तो जाहिर सी बात है कि इसका जूस पीने से आप खुद को लू से बचा सकते हैं। साथ ही ये आपको लू के कारण होने वाली उल्टी, दस्त और सिर दर्द की समस्या से भी निजात दिलाएगा।

Source: Shutterstock

अगर आप बहुत जल्दी बीमार पड जाते हैं तो आंवले का जूस आपको रोजाना पीना शुरू कर देना चाहिए। ये शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है। इसलिए आप इसका सेवन करने से कम बीमार पड़ते हैं।

Source: Unsplash

आंवले में मौजूद कई गुणकारी तत्व स्किन के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इसका जूस पीने से आपकी डल स्किन कुछ ही दिनों में अंदर से हेल्दी होकर बाहर से ग्लो करने लगेगी।

Source: Freepik

अगर आपके बाल सफेद, कमजोर और बेजान हैं तो आपको रोजाना आंवले का जूस पीने की आदत डाल लेनी चाहिए। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत तो होंगे ही साथ ही ये कुछ ही दिनों में शाइन भी करने लगेंगे।

Source: Freepik