Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 22:05 IST

सुनील छेत्री के बिना कतर के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच में उतरेगी भारतीय फुटबॉल टीम

सुनील छेत्री के संन्यास के बाद भारतीय फुटबॉल टीम की पहली परीक्षा फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच में मंगलवार को यहां कतर जैसी मजबूत टीम के खिलाफ होगी।

Igor Stimac and Gurpreet Singh Sandhu
Igor Stimac and Gurpreet Singh Sandhu | Image:AIFF
Advertisement

Football: करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री के संन्यास लेने के बाद बदलाव के दौर में प्रवेश कर चुकी भारतीय फुटबॉल टीम की पहली परीक्षा फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच में मंगलवार को यहां कतर जैसी मजबूत टीम के खिलाफ होगी।

छेत्री ने पिछले सप्ताह कोलकाता में कुवैत के खिलाफ अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। यह मैच गोल रहित ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। छेत्री पिछले लगभग दो दशक से भारतीय टीम के महत्वपूर्ण अंग रहे और उनकी जगह भरना आसान नहीं होगा। उन्होंने भारत की तरफ से 151 मैच में 94 गोल किए।

Advertisement

भारतीय टीम का नेतृत्व 32 वर्षीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू करेंगे जिन्होंने अभी तक 72 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं तथा छेत्री के संन्यास लेने के बाद 23 सदस्यीय टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। भारतीय टीम की दो बार के एशियाई चैंपियन कतर के खिलाफ कड़ी परीक्षा होगी। भारत को इस मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। टीम इस बात को अच्छी तरह से समझती है कि इस मैच में पराजय मिलने पर उसकी विश्व कप क्वालीफायर्स के तीसरे दौर में जगह बनाने की उम्मीद समाप्त हो जाएगी।

भारत अभी पांच अंक लेकर तालिका में दूसरे स्थान पर बना हुआ है और उसका गोल अंतर -3 है। अफगानिस्तान तीसरे स्थान पर है और उसका गोल अंतर -10 है। कतर ग्रुप के विजेता के रूप में पहले ही तीसरे दौर में अपनी जगह सुरक्षित कर चुका है। यही वजह है कि भारत के खिलाफ मैच के लिए उसने युवा टीम का चयन किया है। भारतीय कोच इगोर स्टिमक ने कहा,‘‘हमने अफगानिस्तान और कतर के बीच खेले गए मैच को देखा था। उम्मीद है कि हम जितने भी मौके बनाएंगे उनको गोल में तब्दील करने में सफल रहेंगे।’’

Advertisement

भारतीय टीम अगर हार जाती है तो विश्वकप क्वालीफायर्स के तीसरे दौर में नहीं पहुंच पाएगी लेकिन अगर वह जीत हासिल करने में सफल रहती है तो विश्व कप के क्वालीफायर में आगे बढ़ने की मजबूत स्थिति में होगी और उसे एशिया कप में भी सीधा प्रवेश मिल जाएगा। भारत अगर कतर से ड्रॉ खेलता है तो वह तभी तीसरे दौर में जगह बना पाएगा जबकि इसी दिन कुवैत सिटी में होने वाला अफगानिस्तान और कुवैत का मैच भी ड्रॉ रहे। ऐसे में भारत 6 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहेगा। अफगानिस्तान के भी इतने ही अंक रहेंगे लेकिन भारत बेहतर गोल अंतर के कारण दूसरे स्थान पर रहेगा।

कुवैत चार अंक लेकर अभी सबसे निचले स्थान पर है लेकिन वह भी भारत और अफगानिस्तान की तरह तीसरे दौर में जगह बनाने की दौड़ में बना हुआ है। मैच भारतीय समयानुसार रात 9.15 बजे शुरू होगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Football: गुरप्रीत कतर के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच के लिए भारतीय कप्तान नियुक्त - Republic Bharat
 

Advertisement

Published June 10th, 2024 at 22:05 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo