Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 22:52 IST

Football: गुरप्रीत कतर के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच के लिए भारतीय कप्तान नियुक्त

Football: भारत की पहली पसंद के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू को कतर के खिलाफ 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया।

Gurpreet Singh Sandhu
Gurpreet Singh Sandhu | Image:PTI
Advertisement

FIFA World Cup Qualifying: भारत की पहली पसंद के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू को रविवार को यहां कतर के खिलाफ 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया।

भारत मंगलवार को यहां के जसीम बिन हमद स्टेडियम में मेजबान कतर से खेलेगा। भारतीय टीम मैच के लिए शनिवार रात दोहा पहुची। टीम इस मैच को जीतकर विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे चरण में पहली बार प्रवेश का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

Advertisement

सुनील छेत्री के संन्यास के बाद यह भारत का पहला मैच है । छेत्री ने बृहस्पतिवार को कुवैत के खिलाफ गोलरहित ड्रॉ रहे मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से विदा ले ली । मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने इस मुकाबले के लिए 23 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी जिसमें रक्षा पंक्ति के खिलाड़ी अमेय रानावाडे, लालचुंगनुंगा और सुभाशीष बोस शामिल नहीं है। बोस ने निजी कारणों से टीम में शामिल नहीं करने का निवेदन किया था।

रानावाडे और लालचुंगनुंगा के बारे में स्टिमक ने कहा, ‘‘मैं उन दोनों खिलाड़ियों से संतुष्ट हूं। हमने भविष्य के लिए उनके खेल के विभिन्न पहलुओं पर काम किया। उन्हें यहां आयी टीम से बाहर करने से पहले हमने अच्छी बातचीत की और उन्हें पता है कि उन्हें अपने खेल में कहां सुधार करना है। मुझे उम्मीद है कि वे दोनों आने वाले समय का उपयोग सुधार करने और मजबूत होकर वापसी करने में करेंगे।’’

Advertisement

स्टिमक ने कहा कि गुरप्रीत को कप्तानी सौंपना कोई मुश्किल काम नहीं था। 32 साल का यह खिलाड़ी 71 अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ टीम का सबसे अनुभवी खिलाड़ी है। स्टिमक ने कहा, ‘‘गुरप्रीत पिछले पांच वर्षों से सुनील और संदेश (झिंगन) के साथ कुछ मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी निभाई है। इसलिए स्वाभाविक रूप से वह इस इसका दावेदार था।

कतर ने ग्रुप में शीर्ष स्थान के साथ पहले ही तीसरे चरण के लिए क्वालीफाई कर लिया है। उसकी 29 सदस्यीय टीम में 21 खिलाड़ी 24 साल के कम उम्र के है। भारतीय टीम अगर मैच हारती है तो वह विश्व कप के तीसरे चरण के क्वालीफायर से बाहर हो जायेगी। भारत पांच अंक लेकर कतर के बाद दूसरे स्थान पर है । अफगानिस्तान पांच अंक लेकर तीसरे और कुवैत तीन अंक के साथ चौथे स्थान पर है ।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Sunil Chhetri Retirement: सुनील छेत्री को विदाई देने साल्ट लेक स्टेडियम पहुंचे हजारों दर्शक - Republic Bharat

Advertisement

Published June 9th, 2024 at 22:52 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo