Advertisement

Updated June 6th, 2024 at 22:23 IST

Paris Olympics: मंत्रालय ने विनेश सहित पेरिस जाने वाले खिलाड़ियों को विदेश में ट्रेनिंग की भरी हामी

खेल मंत्रालय के एमओसी ने पहलवान विनेश फोगाट सहित पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिए विदेश में ट्रेनिंग शिविरों को मंजूरी दे दी।

Vinesh Phogat
विनेश फोगाट | Image:instagram
Advertisement

Paris Olympics: खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने पहलवान विनेश फोगाट सहित पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में भाग लेने वाले कई खिलाड़ियों के लिए विदेश में ट्रेनिंग शिविरों को मंजूरी दे दी।

विनेश ने मैड्रिड में प्रतियोगिता और ट्रेनिंग शिविर के लिए वित्तीय सहायता मांगी थी। उसके बाद वह फ्रांस के बोलोग्ने सुर-मेर में ट्रेनिंग शिविर में भाग लेंगी। वह जुलाई में स्पेन में ग्रैंड प्रिक्स में भाग लेंगी जबकि इससे पहले वहां एक सप्ताह ट्रेनिंग करेंगी। वह ओलंपिक से पहले 20 दिनों की ट्रेनिंग के लिए बोलोग्ने सुर-मेर जाएंगी।

Advertisement

एमओसी ने भारतीय पिस्टल निशानेबाज अर्जुन चीमा के लिए विदेश में ट्रेनिंग शिविरों को भी मंजूरी दी जिन्होंने ऑस्ट्रिया में 11 दिवसीय ट्रेनिंग के लिए सहायता मांगी थी। पैरालंपिक में भाग लेने वाले भाला फेंक खिलाड़ियों अजीत सिंह और संदीप चौधरी को जर्मनी में क्रमशः लीचटाथलेटिक गेमेइनशाफ्ट ऑफेनबर्ग सेंटर और एलएजेड जेइब्रुकन ईवी सेंटर में ट्रेनिंग करेंगे।

पैरालिंपिक से पहले अजीत जर्मन कोच वर्नर डेनियल के साथ 45 दिन जबकि संदीप उवे होन के मार्गदर्शन में 41 दिन तक ट्रेनिंग लेंगे। पैरा क्लब और चक्का फेंक के खिलाड़ी प्रणव सूरमा के सर्बिया के क्रुसेवैक में पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करने और उसी स्थान पर 10 दिन तक प्रशिक्षण लेने के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत सहायता के अनुरोध को भी एमओसी से मंजूरी मिल गई।

Advertisement

एमओसी ने त्रिकूद खिलाड़ी एल्धोस पॉल को फ्रांस में मीटिंग निकिया में प्रतिस्पर्धा करने, मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन को ग्रैंड प्रिक्स चेक गणराज्य अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लेने और टेबल टेनिस खिलाड़ी श्रीजा अकुला और मनिका बत्रा को कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में खेलने के लिए सहायता को भी मंजूरी दी। भारत में प्रशिक्षण के लिए डीएचएस टेबल की खरीद के मनिका के प्रस्ताव और पैरा एथलीट भाग्यश्री जाधव के व्हीलचेयर और गोला फेंक उपकरण की खरीद के लिए सहायता के अनुरोध को भी मंजूरी दी गई।

एमओसी ने पहलवान अंतिम पंघाल की यूडब्ल्यूडब्ल्यू द्वितीय रैंकिंग सीरीज और हंगरी के ओलंपिक प्रशिक्षण केंद्र में ट्रेनिंग शिविर के दौरान अपने कोच के रहने-खाने के लिए सहायता के अनुरोध को भी मंजूरी दी। बैडमिंटन खिलाड़ियों रक्षिता श्री और अनमोल खरब के काऊशुंग मास्टर्स (बीडब्ल्यूएफ सुपर 100) प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सहायता के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी गई।

Advertisement

बैठक में पांच टॉप्स खिलाड़ियों को डेवलपमेंट समूह से कोर समूह में शामिल करने को भी मंजूरी दी गई। ये मुक्केबाज निशांत देव, जैस्मीन लेम्बोरिया और प्रीति पवार के साथ-साथ टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर और अर्चना कामथ हैं।

ये भी पढ़ें- Paris Olympics में टोक्यो ओलंपिक से मिली असफलताओं को भूलकर आगे बढ़ना चाहेंगे मुक्केबाज अमित पंघाल - Republic Bharat
 

Advertisement

Published June 6th, 2024 at 22:23 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo