Advertisement

Updated May 14th, 2024 at 15:52 IST

रद्द हुआ KKR vs GT का मुकाबला, प्लेऑफ के लिए क्या होंगे CSK, RCB, LSG और SRH के समीकरण?

इस मुकाबले के रद्द होने से गुजरात टाइटंस की टीम आईपीएल से बाहर हो गई। लेकिन अब जो टीमें आईपीएल में बची हुईं है उनका प्लेऑफ के लिए क्या समीकरण होगा।

Reported by: Shubhamvada Pandey
IPL 2024 Playoff
IPL 2024 Playoff | Image:BCCI
Advertisement

IPL Playoff: आईपीएल 2024 का 63वां मुकाबला गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाना था। ये मुकाबला बारिश के कारण धुल गया। अहमदाबाद में बिती रात इतनी तेज बारिश हुई कि रात तक न रुकी जिसके चलते दोनों टीमों के बीच का मुकाबला रद्द करना पड़ा।

इस मुकाबले के रद्द होने से गुजरात टाइटंस की टीम आईपीएल से बाहर हो गई। लेकिन अब जो टीमें आईपीएल में बची हुईं है उनका प्लेऑफ के लिए क्या समीकरण होगा। प्लेऑफ की रेस के लिए अब चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, सनराइजर्स हैदराबाद और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें बची हैं। आइए जानते हैं इन टीमों का प्लेऑफ में पहुंचने का क्या है समीकरण-

Advertisement

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)

चेन्नई सुपर किंग्स अगर आरसीबी के खिलाफ मुकाबले में एक रन से भी जीत जाती है तो प्लेऑफ के लिए सीधे क्वालिफाई कर जाएगी। लेकिन अगर ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स हार जाती है तो 14 अंको के साथ आगे बढ़ेगी। अगर लखनऊ अपने बचे दो मैचों में से एक भी मैच जीतती है तो फायदा सीएसके को ही होगा और अगर लखनऊ अपने दोनों मैच जीतता है और हैदराबाद अपने दोनों मैच हार जाता है तो सीएसके के लिए आरसीबी से हार का मतलब होगा कि प्लेऑफ की आखिरी यानी चौथी पोजिशन के लिए सीएसके, एसआरएच और आरसीबी के बीच नेट रन रेट के आधार पर फैसला।

Advertisement


लखनऊ सुपर जाइंट्स (Lucknow Super Giants)

LSG के अभी इस लीग में दो मुकाबले बचे हैं। उनके ये दो मैच उनकी टीम की किस्मत के साथ कई दूसरी टीमों की किस्मत भी तय करेंगे। अगर लखनऊ अपने बचे दो मुकाबले जीत जाती है तो इसके 16 अंक हो जाएंगे। यदि सीएसके आरसीबी को हरा देती है और एसआरएच अपने बचे दो मैच में से एक जीत जाती है तो सभी तीन टीम 16 अंकों के साथ फिनिश करेगी। ऐसे में लखनऊ अपने कमतर नेट रन रेट के कारण क्वालीफाई नहीं कर पाएगी। यदि SRH अपने दोनों मैच जीतती है और CSK, RCB से हार जाती है तो LSG नंबर 4 पर पहुंच जाएगी। यदि SRH अपने दोनों मैच हार जाती है तो CSK और आरसीबी के बीच संघर्ष में चाहे जो भी हो, LSG अपने बचे मैच जीतकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है।

Advertisement

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

सनराइजर्स हैदराबाद अगर अपने बचे दो मुकाबले जीत लेती है तो वो सीधे प्लेऑफ में एंट्री मारेगी। अगर हैदराबाद अपना एक मैच भी हार जाती है और लखनऊ अपने दोनों गेम जीतती है तो एसआरएच और एलएसजी के 16 अंक होंगे, लेकिन बेहतर नेट रनरेट के कारण हैदराबाद को फायदा होगा। यदि SRH अपने बचे दोनों मैच हार जाती है और लखनऊ अपने दोनों मैच जीत जाती है तो पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम को आरसीबी और सीएसके के बीच खेल के परिणाम पर निर्भर रहना होगा। अगर सीएसके मैच जीत जाती है तो हैदराबाद रेस से बाहर हो जाएगी। अगर सीएसके आरसीबी से हार जाती है, तो अंतिम प्लेऑफ स्थान का फैसला नेट रन रेट से होगा।

Advertisement

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru)

आरसीबी इस समय लगातार पांच मैच जीतकर शानदार कमबैक रोल में है। उसे हर हाल में अपने आखिरी मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को भी हराना होगा, जिससे उसके 14 मैच में 14 अंक हो जाएंगे और प्लेऑफ की उम्मीदें नेट रन रेट पर आ जाएंगी। सिर्फ CSK को हराने से आरसीबी का काम नहीं बनेगा, उसे उम्मीद करनी होगी कि लखनऊ सुपरजायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद अपने बचे दो मैच में से एक जीते या दोनों हार जाए। दोनों मैच हारने का मतलब ये होगा कि आरसीबी को सीएसके से सिर्फ मामूली जीत भी आगे प्लेऑफ में पहुंचा देगी, लेकिन मगर यदि SRH और LSG एक-एक मैच जीतते हैं तो खेल NRR खेल में शिफ्ट हो जाएगा और आरसीबी को प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए CSK पर बड़ी जीत दर्ज करनी होगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें- IPL 2024: प्लेऑफ में एंट्री की राह ताक रहे राजस्थान रॉयल्स को बड़ा झटका, संकट से कैसे उबरेगी टीम? - Republic Bharat
 

Advertisement

Published May 14th, 2024 at 15:52 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo