Advertisement

Updated May 15th, 2024 at 18:16 IST

IPL 2024: दिल्ली अब भी दूर नहीं… 14 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंचने का क्या है पूरा समीकरण?

दिल्ली कैपिटल्स ने IPL 2024 में अपना आखिरी लीग मैच जीत लिया है, लेकिन सवाल ये है कि क्या दिल्ली 14 अंकों के साथ प्लेऑफ में जा सकती है तो इसका समीकरण ये है।

Reported by: DINESH BEDI
Delhi Capitals Scenario For IPL Playoffs
दिल्ली कैपिटल्स का 14 अंकों के साथ IPL प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण | Image:IPL
Advertisement

Delhi Capitals: IPL 2024 में प्लेऑफ को लेकर ऐसी जंग चल रही है कि टूर्नामेंट का नॉकआउट चरण शुरू होने वाला, लेकिन अब तक टॉप-4 टीमें नहीं मिल पाईं हैं, जो प्लेऑफ खेलेंगी। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR) क्वालीफाई कर चुके हैं, लेकिन बाकी दो स्थानों को लेकर अब भी जद्दोजहद जारी है। 

IPL प्लेऑफ की रेस में शुमार टीमों में एक नाम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का भी है। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने मंगलवार को अपने आखिरी लीग मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को धूल चटाई है, लेकिन दिल्ली को इस जीत से ज्यादा फायदा नहीं हुआ है, लेकिन दिल्ली अब भी दूर नहीं है। हालात मुश्किल हो गए हैं, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स 14 अंकों के साथ भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है। आइए आपको इसका पूरा समीकरण समझाते हैं।

Advertisement

क्या है IPL प्लेऑफ का समीकरण? 

Advertisement

दिल्ली कैपिटल्स (DC) और केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के बीच मंगलवार, 14 मई को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भिड़ंत हुई। इस रोमांचक मुकाबले में दिल्ली ने लखनऊ को 19 रन से हराया। दिल्ली को इस जीत से ज्यादा फायदा नहीं हुआ, क्योंकि वो लखनऊ को बड़े अंतर से नहीं हरा सकी। दिल्ली को 2 अंक तो मिले, लेकिन उसके नेट रन रेट में ज्यादा सुधार नहीं हुआ। दिल्ली का नेट रन रेट -0.482 से -0.377 हो गया है, लेकिन सवाल ये है कि क्या वो अब भी टॉप-4 में पहुंच सकती है तो आपको बता दें कि दिल्ली अब भी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है। RCB की तरह दिल्ली कैपिटल्स भी जिंदा है। 

ऐसे दिल्ली कर सकती है प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई

Advertisement

दिल्ली कैपिटल्स के 14 अंकों के साथ प्लेऑफ करने का समीकरण क्या है। अब आपको ये बताते हैं। दरअसल दिल्ली अब वेट एंड वॉच की स्थिति में है। वो क्वालीफिकेशन के लिए अब दूसरी टीमों पर निर्भर है। दिल्ली और क्वालीफिकेशन के बीच सबसे बड़ा रोड़ा सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) हैं। अगर सनराइजर्स हैदराबाद अपने आखिरी दोनों और चेन्नई सुपर किंग्स अपना अगला मैच बड़े अंतर से हार जाती है तो दिल्ली कैपिटल्स 14 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंच सकती है। इस वक्त SRH और CSK दोनों 14-14 अंकों पर हैं और क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर मौजूद हैं। दोनों टीमों का नेट रन रेट भी जबरदस्त है। CSK का नेट रन रेट जहां +0.528 तो वहीं SRH का +0.406 है, जबकि दिल्ली का नेट रन रेट -0.377 है, लेकिन अगर CSK और SRH अपने अगले मैच बड़े अंतर से हार जाती हैं तो इनका नेट रन रेट दिल्ली से कम हो सकता है और दिल्ली प्लेऑफ में जा सकती है। 

ये भी पढ़ें- IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स की रातों रात चमकी किस्मत; बैठे-बिठाए कैसे मिला प्लेऑफ का टिकट?

Advertisement

Published May 15th, 2024 at 17:02 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo