Advertisement

Updated May 14th, 2024 at 22:15 IST

Team India Head Coach: हेड कोच की रेस में लक्ष्मण सबसे आगे, क्या विदेशी कोच चाहती है BCCI?

कोच की खोज : द्रविड़ के बाद लक्ष्मण सर्वश्रेष्ठ विकल्प, क्या लैंगर और गंभीर भी होंगे दौड़ में

IPL 2024: Ricky Ponting with Justin Langer
IPL 2024: Ricky Ponting with Justin Langer | Image:BCCI/IPL
Advertisement

Team India Head Coach: भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगर पद के लिये दोबारा आवेदन नहीं करते हैं तो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण इस पद पर उनकी जगह लेने के लिये सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं ।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टेस्ट और सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिये अलग अलग कोच रखने की संभावना से इनकार कर दिया है लिहाजा एक ही कोच की तलाश होगी। द्रविड़ का करार टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो जायेगा लेकिन उनके पास दोबारा आवेदन करने का अधिकार होगा ।

Advertisement

बीसीसीआई ने 27 मई तक आवेदन मांग हैं जबकि 26 मई को आईपीएल फाइनल है । इससे लगता है कि बोर्ड नये कोच की तलाश में है । नये कोच के लिये कुछ विकल्प इस प्रकार हो सकते हैं ।

वीवीएस लक्ष्मण 

अगर वह आवेदन करते हैं तो वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प होंगे । 49 वर्ष के लक्ष्मण तीन साल से एनसीए के प्रमुख हैं और भारतीय क्रिकेटरों की अगली नस्ल को बखूबी जानते हैं । द्रविड़ के अवकाश पर होने पर उन्होंने सीनियर टीम की कोचिंग भी की है । उनके कोच रहते भारत ने एशियाई खेल, आस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड तथा आयरलैंड में श्रृंखलायें खेली है ।

गौतम गंभीर 

पिछले दस साल में शीर्ष स्तर पर क्रिकेट खेल चुके गंभीर को हर प्रारूप की समझ है । उनके तकनीकी कौशल को नकारा नहीं जा सकता है । केकेआर के कप्तान के तौर पर दो आईपीएल खिताब के अलावा लखनऊ सुपर जाइंट्स को पहले दोनों साल में प्लेआफ तक ले जाने का श्रेय उन्हें हासिल है ।

उनके कोच रहते केकेआर ने आईपीएल के इस सत्र में शानदार वापसी की है और तालिका में शीर्ष पर है ।अब देखना यह है कि उनके जैसा स्वाभिमानी व्यक्ति स्वयं इस पद के लिये आवेदन करता है या नहीं । वैसे केकेआर और उसके मालिक शाहरूख खान से उनका भावनात्मक लगाव उन्हें ऐसा करने से रोक भी सकता है । इसके अलावा विराट कोहली का अगले तीन साल तक तो खेलना तय लग रहा है और ऐसे में उनके आपसी रिश्ते जगजाहिर हैं तो यह कठिन सफर हो सकता है । वैसे गंभीर और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा की अच्छी पटती है ।

Advertisement

जस्टिन लैंगर 

एशेज और टी20 विश्व कप विजेता आस्ट्रेलियाई कोच लैंगर अच्छे रणनीतिकार और अनुशासन के मामले में सख्त हैं । उन्होंने हाल ही में कहा कि वह भारत का कोच बनने की संभावना पर विचार कर सकते हैं लेकिन यह मानसिक और शारीरिक रूप से काफी दबाव वाला काम है ।

Advertisement

यह भी पढ़ें- गंभीर-नेहरा नहीं द्रविड़ के बाद ये विदेशी बन सकता है टीम इंडिया का हेड कोच, AUS को बनाया था चैंपियन - Republic Bharat
 

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published May 14th, 2024 at 22:15 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

20 घंटे पहलेे
1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
5 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo