Advertisement

Updated May 14th, 2024 at 11:01 IST

टीम इंडिया के लिए नये हेडकोच की तलाश, BCCI ने जारी किया विज्ञापन; खत्म होगा राहुल का कार्यकाल?

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के हेड कोच के लिए अप्लाई किए गए कैंडिडेट्स की क्लालिफिकेशन और एक्सपीरियंस के साथ कुछ शर्तें रखी गई हैं।

Reported by: Ravindra Singh
BCCI
बीसीसीआई | Image:PTI
Advertisement

BCCI Release Advertisement for Head Coach: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया क्रिकेट टीम के लिए नए हेड कोच के विज्ञापन जारी किया है। मौजूदा समय भारतीय क्रिकेट टीम (पुरुष) टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ हैं। जून 2024 में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो रहा है। जून में टी-20 विश्वकप खेला जाना है जिसकी मेजबानी अमेरिका और वेस्टइंडीज करेंगे। इस विश्वकप के बाद टीम इंडिया को नया हेड कोच मिल सकता है।

सोमवार (13 मई) की देर रात को बीसीसीआई ने हेड कोच के उम्मीदवारों के लिए एक विज्ञापन जारी किया है। टीम इंडिया के हेडकोच पद के लिए 27 मई की शाम 6 बजे तक उम्मीदवार अपना आवेदन भेज सकेंगे। कोच के चयन के लिए अप्लाई किए गए लोगों के आवेदनों की समीक्षा की जाएगी और फिर उसमें से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू के द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा। इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच का ऐलान किया जाएगा।

Advertisement

 

🚨 News 🚨

The Board of Control for Cricket in India (BCCI) invites applications for the position of Head Coach (Senior Men)

Read More 🔽 #TeamIndiahttps://t.co/5GNlQwgWu0 pic.twitter.com/KY0WKXnrsK

— BCCI (@BCCI) May 13, 2024

उम्मीदवारों के लिए आवश्यक हैं ये शर्तें

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के हेड कोच के लिए अप्लाई किए गए कैंडिडेट्स की क्लालिफिकेशन के साथ कुछ शर्तें रखी गई हैं। आइए आपको बताते हैं क्या हैं वो शर्तें जिसके तहत हेड कोच के लिए कर सकते हैं आवेदन।

Advertisement
  • हेड कोच के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट ने कम से कम 30 टेस्ट या 50 वनडे मैच खेले हों।
  • हेड कोच के लिए आवेदन करने वाले शख्स की उम्र 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • हेड कोच का आवेदन करने वाले शख्स के पास एसोसिएट मेंबर या आईपीएल टीम या उसके बराबर की इंटरनेशनल लीग या फर्स्ट क्लास टीम या नेशनल ए टीम के कम से कम 3 साल हेड कोच का अनुभव होना चाहिए।
  • बीसीसीआई लेवल 3 या उसके बराबर का सर्टिफिकेशन आवेदन करने वाले शख्स के पास होना चाहिए।

नए हेड कोच का कार्यकाल में टीम खेलेगी 5 ICC ट्रॉफी

टीम इंडिया के नए हेडकोच का कार्यकाल एक जुलाई 2024 से होगा जो कि 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा। इस दौरान टीम इंडिया नए हेड कोच के नेतृत्व में चैंपियंस ट्रॉफी, टी20 विश्वकप, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्वकप सहित 5 आईसीसी ट्रॉफी शामिल रहेगी।

नवंबर 2021 में राहुल द्रविड़ ने संभाला था हेड कोच का पद

इसके पहले नवंबर 2021 में राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम (पुरुष) के हेड कोच का कार्यभार संभाला था। साल 2023 में खेले गए वनडे वर्ल्डकप के बाद खत्म हो गया था। हालांकि उसके बाद कोई नियमित कोच नहीं होने की वजह से बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ का कार्यकाल कुछ दिनों के लिए बढ़ा दिया था। इस दौरान राहुल द्रविड़ के साथ काम करने वाले अन्य स्टाफ का भी कार्यकाल बढ़ा दिया गया था। इसमें बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे और क्षेत्र रक्षण कोच टी दिलीप शामिल थे। 

यह भी पढ़ेंः IPL 2024: प्लेऑफ में एंट्री की राह ताक रहे राजस्थान रॉयल्स को बड़ा झटका
 

Advertisement

Published May 14th, 2024 at 10:54 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo