Advertisement

Updated June 7th, 2024 at 23:27 IST

T20 World Cup 2024: अमेरिका से हार को पाकिस्तान क्रिकेट जगत ने ‘काला दिन’ करार दिया

T20 वर्ल्ड कप में एक बार बडे़ उलटफेर का शिकार होने के बाद पाकिस्तान की काफी आलोचना हो रही है। अमेरिका से हार के बाद पाकिस्तान टीम पर सवाल उठ रहे हैं।

Software engineer Saurabh Netrwalkar hanged Pakistan's system, made America win, also took India revenge
सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने हैंग किया पाकिस्तान का सिस्टम | Image:ICC/AP
Advertisement

T20 World Cup 2024: पाकिस्तान क्रिकेट जगत ने पहली बार T20 विश्व कप खेल रहे अमेरिका के हाथों शिकस्त को अप्रत्याशित करार देते हुए इसे टीम के लिए ‘काला दिन’ करार दिया। अमेरिका ने डलास के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में सुपर ओवर तक चले मैच में पूर्व चैंपियन पाकिस्तान को हरा कर इस विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर किया। 

हमेशा की तरह अपनी परंपरा को फॉलो करते हुए पाकिस्तान क्रिकेट फैंस पाकिस्तान की अमेरिका के खिलाफ शर्मनाक हार के बाद अपनी टीम को जमकर ट्रोल कर रहे हैं। पाकिस्तान फैंस गुस्से में हैं। सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ गई है। पाकिस्तानी फैंस के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें वो अपनी टीम का मजाक बना रहे हैं। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर्स भी प्रतिक्रिया दे रहे हैं और नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। 

Advertisement

यूनिस खान ने उठाए सवाल

पूर्व कप्तान यूनिस खान ने कहा कि पाकिस्तान की टीम ने इस मैच कई रणनीतिक गलतियां की, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। यूनिस ने कहा-  

Advertisement

सुपर ओवर में जब बाएं हाथ का गेंदबाज गेंदबाजी कर रहा था तब फखर जमां को स्ट्राइक लेनी चाहिए थी। कोई भी ऐसे बुरे दिन से सीख सकता है और मुझे उम्मीद है कि बाबर आजम और अन्य खिलाड़ी अब हर मैच को करो या करो के रूप में लेंगे। 

यूनिस के मुताबिक सबसे निराशाजनक बात यह थी कि अमेरिका में पाकिस्तानी मूल के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं, जो पूरे दिल से टीम का समर्थन कर रहे हैं।

Advertisement

वसीम अकरम ने प्रदर्शन को दयनीय बताया 

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने टीम के प्रदर्शन को दयनीय बताया। उन्होंने कहा- 

Advertisement

ऐसा नहीं लग रहा था कि पाकिस्तान ऐसी टीम के खिलाफ खेल रहा है जिसे शीर्ष टीमों के खिलाफ ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला है।    

पूर्व सलामी बल्लेबाज मोहसिन खान ने कहा कि वह पाकिस्तान क्रिकेट के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने कहा- 

Advertisement

यह सिर्फ एक हार नहीं है, यह हमारे खिलाड़ियों की मानसिक कमजोरी को दिखाता है। मुझे नहीं पता कि क्या हो रहा है लेकिन कहीं न कहीं मुझे लग रहा है कि हमारे खिलाड़ियों ने अमेरिका को कमतर आंका था।’

मोहसिन 2010 से 2012 तक मुख्य कोच और मुख्य चयनकर्ता थे। उन्होंने कहा कि भारत के खिलाफ आगामी मैच टीम के लिए करो या मरो मुकाबले की तरह हो गया है। मोहसिन ने कहा- 

Advertisement

हमें वह मैच हर हाल में जीतना होगा, नहीं तो हम सुपर आठ से बाहर हो जाएंगे।

बता दें कि पाकिस्तान के 7 विकेट पर 159 रन के जवाब में अमेरिका की टीम ने तीन विकेट पर 159 रन बनाए। इसके बाद सुपर ओवर में अमेरिका के 18 रन के जवाब में पाकिस्तान 13 रन ही बना पाया। क्रिकेट विश्लेषक ओमैर अलवी ने कहा- 

Advertisement

ये पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास का एक काला दिन है। मेरा मतलब है कि हमारे खिलाड़ियों ने वह आत्मसम्मान और जुझारूपन नहीं दिखाया जिसके लिए वह जाने जाते है।

जावेद मियांदाद ने अमेरिका की तारीफ की

Advertisement

अमेरिका के खिलाफ उलटफेर से पहले, पाकिस्तान हाल के दिनों में अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे और आयरलैंड जैसी टीमों से भी हार गया है। पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद ने पहली बार इस स्तर पर खेलने के बावजूद उलटफेर करने के लिए अमेरिका की तारीफ की। 

ये भी पढ़ें- T20 World Cup टीम से क्यों कटा श्रेयस अय्यर का पत्ता? भारतीय खिलाड़ी ने खुद बताई वजह

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published June 7th, 2024 at 23:27 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo