Advertisement

Updated June 6th, 2024 at 16:51 IST

T20 World Cup के बीच न्यूयॉर्क की पिच पर बवाल, क्या ICC करेगी ये बड़ा बदलाव? जानें मामला

T20 world Cup: टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है। टूर्नामेंट के आगज के साथ ही न्यूयॉर्क की पिच को लेकर बवाल होने भी शुरु हो गए हैं।

Reported by: Shubhamvada Pandey
Nassau County International Cricket Stadium
Nassau County International Cricket Stadium | Image:ICC Media
Advertisement

T20 world Cup: टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है। टूर्नामेंट के आगज के साथ ही न्यूयॉर्क की पिच को लेकर बवाल होने भी शुरु हो गए हैं। न्यूयॉर्क के नए स्टेडियम यानी नसाउ क्रिकेट स्टेडियम की पिच आलोचनाओं के घेरे में है।

जब न्यूयॉर्क की नसाउ क्रिकेट स्टेडियम की पिच को लेकर इतना बवाल हो रहा है तो क्या आईसीसी इसपर कोई एक्शन लेगी, कोई बड़ा बदलाव करेगी? क्या है न्यूयॉर्क की नसाउ पिच का पूरा मामला, आइए जानते हैं-  

Advertisement

न्यूयॉर्क की पिचों पर बवाल 

नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले दो मुकाबलों के बाद ड्रॉप-इन पिचों की अप्रत्याशित प्रकृति को लेकर गंभीर चिंताएं बढ़ रही हैं। श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले मुकाबले में श्रीलंका की टीम 77 रनों पर ऑलआउट हो गई, जबकि भारत ने बुधवार को आयरलैंड को 100 रन से पहले समेट दिया। कई बार पिच में हरकत दिखी, जब असमतल उछाल से बल्लेबाज परेशान हुए।    

Advertisement

आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में चोटिल हुए रोहित शर्मा 

टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पहला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ नसाउ की पिच पर खेला गया। इस पिच पर तेज गेंदबाजों को खूब मदद मिल रही है लेकिन बल्लेबाज इस पिच पर उतना ही जूझते दिख रहे हैं। आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने 37 गेंदों पर 50 रनों की अर्द्धशतकीय पारी खेली और ऋषभ पंत ने नाबाद रहते हुए 26 गेंदों पर 36 रन जड़े।  इन दोनों की पारियां इतनी आसान नहीं थी, जितना दिख रही है। इस दौरान रोहित चोटिल हुए तो पंत बाल-बाल बचे। अब इस पिच की काफी आलोचना हो रही है।

Advertisement

फील्ड का आउटफील्ड भी उतना अच्छा नहीं  

आईसीसी ने 250 करोड़ की लागत से यहां स्टेडियम बनवाया है और इसके लिए ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड से मिट्टी मंगाई गई थीं। इनमें से चार पिचों को टूर्नामेंट के शुरू होने से कुछ सप्ताह पहले नसाउ स्टेडियम में इंस्टॉल किया गया। इतना ही नहीं, इस स्टेडियम का आउटफील्डर भी बाहर तैयार किया गया और यहां इसे इंस्टॉल किया गया है। आउटफील्ड भी उतना अच्छा नहीं है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं, लेकिन आईसीसी सख्त है।

Advertisement

9 जून को भारत-पाकिस्तान मुकाबला 

भारत का अगला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ है। ऐसे में इस मैदान पर खेलने से खिलाड़ियों को चोट लगने की काफी संभावनाएं है। हालांकि भारत की ओर से आईसीसी से अभी तक कोई शिकायत नहीं की गई है। भारत और पाकिस्तान के बीच इसी मैदान पर 9 जून को मुकाबला होगा, जो 32 हजार की दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम में सबसे हाई-वोल्टेज मैच होगा। इससे पहले आईसीसी ने साफ कर दिया है कि मैच न्यूयॉर्क में ही खेले जाएंगे।  

Advertisement

क्या है आईसीसी का प्लान 

माना जा रहा है कि ICC पहले कैंसिल किए गए मैचों के के डेटा का विश्लेषण कर रही है, ताकि यह तय किया जा सके कि अगर उसे कार्रवाई करने की जरूरत पड़े तो उसे कैसे प्रतिक्रिया देनी चाहिए। हालांकि, ICC अधिकारियों ने कहा है कि न्यूयॉर्क के किसी भी खेल को फ्लोरिडा या टेक्सास की जगहों पर शिफ्ट करने की कोई अचानक योजना नहीं है। इन दोनों ही स्टेडियमों में पिच नेचुरल टर्फ हैं। यहां ड्रॉप-इन पिचों का इस्तेमाल नहीं हो रहा।     

Advertisement

ये भी पढ़ें- नसाउ की पिच पर बंटी टीम इंडिया, एक ओर कप्तान रोहित नाखुश तो बुमराह की खुशी का नहीं कोई ठिकाना - Republic Bharat

 

Advertisement

Published June 6th, 2024 at 16:40 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo