Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 22:29 IST

IND vs PAK: अमेरिका में बढ़ा भारत-पाकिस्तान मैच का क्रेज, न्यूयॉर्क का लॉन्ग आइलैंड का रंग बदला

न्यूयॉर्क का लोंग द्वीप भारत पाक मैच के कारण बना क्रिकेट का केंद्र

IND vs PAK Match in New York
IND vs PAK Match in New York | Image:X
Advertisement

IND vs PAK: न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर के आसपास आईसीसी टी20 विश्व कप को लेकर ज्यादा हलचल नहीं है लेकिन भारत बनाम पाकिस्तान मैच के लिए यहां का लौंग द्वीप नीले रंग (भारतीय टीम की जर्सी का रंग) और कुछ हरे रंग से पटा दिखा।

उपमहाद्वीप में क्रिकेट की दीवानगी किसी से छुपी नहीं है और जब बात भारत बनाम पाकिस्तान मैच की हो तो सोशल मीडिया से लेकर वास्तविक दुनिया में भावनाओं का ज्वार चरम पर होता है।

Advertisement

खेल की यह दीवानगी एक दिन के लिए सही अमेरिका में पूरे उफान दिखा जहां हैदराबाद के आईटी पेशेवर, गुजरात के व्यवसायी, बंगाल के शिक्षाविद और लाहौर के रेस्तरां मालिक के लिए कड़ी मेहनत से अर्जित डॉलर को खर्च करने में कोई शिकायत नहीं दिखी। इन लोगों को भारत-पाक मैच में रोहित शर्मा का पुल-शॉट, विराट कोहली का कवर-ड्राइव या शाहीन शाह अफरीदी का यॉर्कर को स्टेडियम से देखने का शायद एक ही मौका मिले और वे इसे चूकना नहीं चाहते है।

न्यूयॉर्क के प्रमुख स्थल मैनहटन से लगभग 54 किलोमीटर दूर इस मैदान की तरफ आने वाली सड़कों पर सुबह से ही भारी भीड़ दिखी। सुबह इस क्षेत्र में बारिश हुई लेकिन इसने भी लोगों के जोश को ठंडा नहीं पड़ने दिया। सुरक्षा की दृष्टि से कई सड़क बंद होने के कारण लोगों को काफी दूरी तक पैदल यात्रा करनी पड़ी लेकिन उन्हें इससे भी कोई शिकायत नहीं थी।

Advertisement

भारत बनाम पाकिस्तान मैच के लिए विशेष रूप से अपने दोस्त के साथ न्यूयॉर्क आई डलास की एक डेटा इंजीनियर अलेखया ने कहा, ‘‘हमने इस मुकाबले को देखने के लिए लगभग 3000 अमेरिकी डॉलर खर्च किए हैं। मैं ऐसे बहुत से लोगों को जानती हूं जिन्हें टिकट नहीं मिला। इसलिए जब हमें टिकट मिला, तो हम किसी भी कीमत पर मौका नहीं चूकना चाहते थे।’’

लाहौर का 20 वर्षीय पाकिस्तानी छात्र मुहम्मद नासाउ स्टेडियम से कुछ ही मील की दूरी पर रहते है लेकिन वह टिकट पाने में कामयाब नहीं हुए। उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरे लिए बहुत निराशाजनक है। मैं तब से टिकटों की कीमतों पर नजर रख रहा हूं जब से वे आम जनता के लिए उपलब्ध थे। मैं स्टेडियम से मैच देखना चाहता था, लेकिन एक छात्र होने के नाते, मैं उन महंगे टिकटों को खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकता।’’

Advertisement

आईसीसी मैच के दौरान किसी भी तरह के राजनीतिक संदेश को दिखाने से मना करता है लेकिन यह पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पाकिस्तान की राजनीतिक पार्टी) के समर्थक को एक सीटर विमान की मदद से स्टेडियम के ऊपर मंडराते हुए ‘इमरान खान को मुक्त करो’ का बैनर प्रदर्शित करने से नहीं रोक सका।

ये भी पढ़ें- अमेरिकी धरती पर गूंजा भारतीय राष्ट्रगान, हजारों भारतीय फैंस ने खिलाड़ियों संग गाया 'जन गण मन'- VIDEO - Republic Bharat

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published June 9th, 2024 at 22:21 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo