Advertisement

Updated June 11th, 2024 at 09:17 IST

BAN vs SA मैच में बवाल! गेंद बाउंड्री के पार फिर भी अंपायर ने नहीं दिया चौका, जानें पूरा मामला

BAN vs SA: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सोमवार को रोमांचक मैच में साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 4 रन से हरा दिया। मुकाबले के बाद अंपायर के एक फैसले पर बवाल मचा है।

Reported by: Ritesh Kumar
big controversy in ban vs sa match umpire lbw decision
BAN vs SA मैच में बवाल | Image:X/Screengrab
Advertisement

Bangladesh vs South Africa T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सोमवार को एक बेहद रोमांचक मैच में साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 4 रन से हरा दिया। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले के बाद अंपायर के एक फैसले पर जमकर बवाल मचा। बांग्लादेशी बल्लेबाज महमूदुल्लाह के पैड पर लगकर गेंद बाउंड्री पार चली गई लेकिन स्कोर में चार रन नहीं जोड़े गए। क्या है इसके पीछे की वजह? आइए जानते हैं।

अंपायर के इस फैसले पर बवाल!

बांग्लादेश की बैटिंग पारी के 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर ये सबकुछ घटा। साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज की गेंद महमूदुल्लाह के पैड पर लगी और अंपायर ने LBW आउट करार दिया। गेंद सीमा रेखा पार कर चुकी थी। बांग्लादेशी बल्लेबाज ने DRS लेने का फैसला किया। रीप्ले देख पता चल गया कि गेंद लेग स्टंप को मिस कर रही है। थर्ड अंपायर द्वारा चेक किए जाने के बाद ऑन फील्ड अंपायर ने अपना निर्णय बदला और महमूदुल्लाह नॉट आउट करार दिए गए।

अंपायर ने महमूदुल्लाह को आउट दिया था जिसकी वजह से बांग्लादेश को नुकसान हुआ। गेंद बाउंड्री पार कर गई थी लेकिन स्कोर में ये रन काउंट नहीं किए गए क्योंकि नियम के अनुसार अगर अंपायर LBW आउट देते हैं तो गेंद डेड मानी जाती है और उसके बाद लेग बाय का रन नहीं मिलता है। क्रिकेट का ये नियम बांग्लादेश के लिए 'काल' बना क्योंकि उन्हें 4 रन से ही हार का सामना करना पड़ा।

Advertisement

वसीम जाफर ने उठाया सवाल

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने भी इस नियम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी। मैच के बाद उन्होंने अपने X हैंडल पर लिखा, ''महमूदुल्लाह को गलत तरीके से LBW आउट दिया गया, गेंद चार लेग बाई के लिए गई। DRS पर फैसला पलटा गया. बांग्लादेश को 4 रन नहीं मिले क्योंकि बल्लेबाज के आउट होने के बाद गेंद डेड हो गई, भले ही गलत तरीके से और दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच 4 रनों से जीत लिया। बांग्लादेश के प्रशंसकों के लिए बुरा लग रहा है।''

Advertisement

मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन सिर्फ 113 रन बना सके। हालांकि, न्यूयॉर्क की पिच पर ये एक चैलेनजिंग स्कोर था। आखिरी ओवर तक हुए रोमांचक मैच में बांग्लादेश ने लड़ाई तो लड़ी लेकिन वो 4 रन से पीछे रह गए। साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को 46 रन की अच्छी पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

इसे भी पढ़ें: BAN Vs SA: जीत रहा था बांग्लादेश, फिर आए महाराज और किया चमत्कार! वर्ल्ड कप में पहली बार हुआ ये कमाल

Advertisement

इसे भी पढ़ें: हम सिखों ने 12 बजे ही तुम्हारी मां-बहनों को... हरभजन ने अकमल को ऐसा धोया, पाकिस्तानी ने मांगी माफी

Advertisement

Published June 11th, 2024 at 09:17 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo