Advertisement

Updated June 8th, 2024 at 10:57 IST

राशिद से भी ज्यादा खतरनाक अफगानिस्तान का ये गेंदबाज, न्यूजीलैंड को शर्मसार करने में सबसे बड़ा हाथ

AFG vs NZ T20 World Cup: अफगानिस्तान ने केन विलियमसन की टीम को शर्मसार कर दिया। अफगान ने न्यूजीलैंड को 75 रन पर ऑलआउट कर इतिहास रच दिया।

Reported by: Ritesh Kumar
Fazalhaq Farooqi creates history in t20 world cup
फजलहक फारूकी ने रचा इतिहास | Image:Afghnanistan cricket
Advertisement

Afghanistan vs New Zealand T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बड़ी टीमों को एक के बाद एक बड़े झटके लग रहे हैं। पाकिस्तान के बाद अब न्यूजीलैंड बड़े उलटफेर का शिकार हुई। शनिवार को गुयाना में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने केन विलियमसन की टीम को शर्मसार कर दिया। अफगान ने न्यूजीलैंड को 75 रन पर ऑलआउट कर इतिहास रच दिया।

किसी भी फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये अफगानिस्तान की पहली जीत है। वैसे तो इस मैच में अफगान के सभी गेंदबाजों ने कमाल किया, लेकिन एक गेंदबाज ऐसा है जिसने न्यूजीलैंड को बेइज्जत करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अगर आप सोच रहे हैं कि इस गेंदबाज का नाम राशिद खान है, तो रुकिए जरा सब्र कीजिए क्योंकि आपकी सोच गलत है।

Advertisement

राशिद से ज्यादा खतरनाक ये गेंदबाज

पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने मुश्किल और स्लो पिच पर 159 रन लगा दिए। इसका बाद दबाव न्यूजीलैंड पर था क्योंकि अफगान टीम में एक से बढ़कर एक स्पिन गेंदबाज मौजूद हैं। हालांकि, वो तैयारी स्पिनर्स की कर रहे थे लेकिन झटका दिया तेज गेंदबाज ने। बाएं हाथ के पेसर फजलहक फारूकी ने ऐसी तबाही मचाई जिससे कीवी टीम कभी उबर नहीं सकी। फारूकी ने इस मुकाबले में 3.2 ओवर यानि 20 गेंदें डाली और 4 विकेट हासिल कर महफिल लूट ली। फारूकी के बाद अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने जलवा दिखाया और उन्होंने भी 4 विकेट चटका दिए। न्यूजीलैंड की टीम 75 रनों पर ढेर हो गई और ये मुकाबला 84 रन से हार गई। टी20 वर्ल्ड कप में ये रनों की लिहाज से न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी हार है।

Advertisement

ऐसा पहली बार हुआ 17 सालों में

Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 17 साल पहले यानि 2007 में हुई थी। तब से लेकर अभी तक 8 एडिशन हो चुके हैं लेकिन अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने जो किया वो इससे पहले कभी नहीं हुआ था। दरअसल, फारूकी पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टी20 विश्व कप में दो लगातार मैचों में 4 विकेट चटकाए हैं। इससे पहले उन्होंने युगांडा के खिलाफ मैच में चार विकेट हासिल की थी और अफगानिस्तान वो मुकाबला 125 रन से जीता था। राशिद खान की टीम टूर्नामेंट में अभी तक दो मैच खेली है और दोनों में जीत मिली है। उनका अगला मुकाबला 14 जून को पापुआ न्यू गिनी से होगा।

इसे भी पढ़ें: AFG vs NZ: राशिद खान के तूफान में बर्बाद हुआ न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान ने रौंदा; एक और बड़ा उलटफेर

Advertisement


 

 

Advertisement

Published June 8th, 2024 at 10:14 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo